Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डिजिटल पेमेंट का बढ़ रहा है रूतबा, UPI के इस्तेमाल में हुई बढ़ोतरी

Digital Payment: भारत में तेजी के साथ डिजिटल पेमेंट में बढ़ोतरी हो रही है. मार्च 2023 तक RBI का डिजिटल पेमेंट इंडेक्स 395.57 था.

Latest News
डिजिटल पेमेंट का बढ़ रहा है रूतबा, UPI के इस्तेमाल में हुई बढ़ोतरी

Digital Payment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में UPI इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है. RBI के इंडेक्स को देखें तो पता चलता है कि भारत में लगभग 13.24% डिटिडल पेमेंट (Digital Payment) ज्यादा हो रहा है. बता दें कि मार्च 2023 में RBI का डिटिडल पेमेंट इंडेक्स मात्र 395.57 था.

भारत के लोगों में ऐसा देखा जा रहा है कि ये ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को ज्यादा महत्व दे रहे हैं. इस वजह से डिजिटल भुगतान में लागातार बढ़ोतरी हो रही है. अभी हाल ही में RBI ने एक डेटा पेश किया है. इसमें देखा जा सकता है कि भारत के लोग UPI का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके साथ ही RBI का इंडेक्स ये भी बताता है कि भारत के लोगों में 13.24% डिटिडल पेमेंट की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें:  अब अमेरिका और यूरोप की यात्रा में लगेगा कम समय, जानें क्या है वजह

बता दें कि पूरे भारत में मार्च 2023 तक डिजिटल भुगतान में सालाना आधार पर 13.24 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. आरबीआई का डिजिटल भुगतान सूचकांक (RBI-DPI) ऑनलाइन लेनदेन को मापता है. इसके आधार पर डिजिटल भुगतान के आंकड़े मार्च 2023 के अंत में 395.57 था. ये साल 2022 के सितंबर में 377.46 और मार्च 2022 में 349.30 था.

भारतीय रिजर्व बैंक ने बृहस्पतिवार 27 जुलाई 2023 के एक बयान जारी किया. इस टाइम पीरियड के दौरान इंडिया में भुगतान अवसंरचना और प्रदर्शन में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी हुई है. इस वजह से RBI-DPI के सूचकांकों के सभी मापदंडों में भी वृद्धि देखने को मिल रहा है. जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय बैंक ने साल 2018 के मार्च में डिजिटल या नकद रहित भुगतान की स्थिति का अध्ययन करने के लिए एक समग्र डिजिटल भुगतान सूचकांक (RBI-DPI) बनाने का फैसला लिया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement