Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: धमनियों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी की तरह बह जाएगा, बस रोज सुबह-शाम खा लें ये काले बीज

How to Increase Good Cholesterol: अगर आप नसों में जमें गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो आपको गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना होगा. आज आपको ऐसे बीजों के बारे में बताएंगे जो नसों में जमी वसा को पानी बना सकते हैं.

Latest News
Cholesterol Remedy: धमनियों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी की तरह बह जाएगा, बस रोज सुबह-शाम खा लें ये काले बीज

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा होने लगता है तो रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर चिपक जाता है. इससे बीपी बढ़ता है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप धमनियों को साफ करने वाली चीजों का सेवन करें. ऐसे में चिया सीड्स का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है. यदि आप इसे दूध के साथ मिलाते हैं, तो यह खराब कोलेस्ट्रॉल को घोलने में मदद कर सकता है. तो आइए जानें कि यह क्यों फायदेमंद है.

Cholesterol Remedy: हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं? तो आप इन 10 फूड्स को खाना शुरू करें, मक्खन की तरह पिघलेगी वसा

खराब कोलेस्ट्रॉल में दूध और चिया सीड्स के फायदे 
 
1. फाइबर से भरपूर -

जब आप चिया सीड्स को दूध में भिगोते हैं तो इसका फाइबर बढ़ जाता है और यह धमनियों को साफ करने में मदद करता है. यह आपकी रक्त वाहिकाओं को स्क्रब की तरह साफ करता है और रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करता है और हृदय रोगों के खतरे को कम करता है.
 
2. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है

दूध और चिया बीज के सेवन से आप अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं. ऐसा करने से आप खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और यह धमनियों को साफ करके रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, चिया बीज में मौजूद स्वस्थ वसा, विशेष रूप से ओमेगा-3, धमनियों और उनकी दीवारों के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ हैं.

क्या घी कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है, नसों और ब्लड में फैट जमने पर मक्खन खाना चाहिए या नहीं?

3. ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है

दूध और चिया बीज खराब कोलेस्ट्रॉल में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह ट्राइग्लिसराइड्स को साफ करता है और धमनियों को स्वस्थ रखता है. चिया बीज में फाइबर मुख्य रूप से घुलनशील फाइबर और म्यूसिलेज होता है, जो एक चिपचिपी बनावट बनाता है. ये फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हैं. तो इन सभी कारणों से आपको खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दूध और चिया बीज का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement