Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control करने में इन 5 फलों के छिलके हैं फायदेमंद, Diabetes मरीज जरूर खाएं

Control Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए कई चीजों को अपनी डाइट शामिल करना अच्छा माना जाता है. आप इन फलों के छिलके से भी शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.

Latest News
article-main

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाने पर डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी हो जाती है. यह एक लाइलाज बीमारी है. डायबिटीज (Diabetes) होने पर व्यक्ति को थकान, धूंधला दिखना, वजट कम होना, भूख लगने जैसे कई लक्षण देखने को मिलते हैं. आप ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar) को कम करने के लिए कई चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज (Diabetes) को कम करने के लिए कई प्रकार के फल बहुत ही फायदेमंद होते हैं. हालांकि कई फलों के छिलके (Fruit Peels For Diabetes) से भी आप ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. तो चलिए आपको इन फलों के बारे में बताते हैं जिसके छिलके (Fruit Peels For Diabetes) डायबिटीज में फायदेमंद होते हैं.

ब्लड शुगर को कम कर देंगे इन पांच फलों के छिलके (Fruit Peels For Control Blood Sugar Level)
आम का छिलका (Mango Peel For Control Blood Sugar Level)

आम मीठा फल होता है इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है ऐसे में यह डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. हालांकि आम के छिलके का सेवन आपको ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद करता है.

Ayurvedic Tea For Monsson: बरसात के मौसम में सुबह उठते ही पिएं ये आयुर्वेदिक चाय, आसपास भी नहीं भटकेंगी मौसमी बीमारियां

सेब का छिलका (Apple Peel For Control Blood Sugar Level)
सेब खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज मरीजों के लिए सेब ही नहीं बल्कि सेब का छिलका भी फायदेमंद माना जाता है. यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बचाता है.

कीवी का छिलका (Kiwi Peel For Control Blood Sugar Level)
कीवी का फल डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है लेकिन साथ ही इसके छिलके भी शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसमें विटामीन ई पाया जाता है शुगर लेवल बढ़ जाने पर कीवी का छिलका खा सकते हैं.

Diabetes Control Remedy: हाई ब्लड शुगर को मिनटों में कंट्रोल कर देगा इस पत्ते का जूस, डायबिटीज का है रामबाण इलाज

केले का छिलका (Banana Peel For Control Blood Sugar Level)
केले के छिलके का सेवन करना डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद होता है. केले के छिलके में फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

आड़ू का छिलका (Peach Peel For Control Blood Sugar Level)
आड़ू में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. आड़ू के छिलके का सेवन भी डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा होता है. इसके छिलके में कई प्रकार के गुण होते हैं इसमें विटामिन ए होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो