Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये 4 टिप्स, कभी नहीं बढ़ेगी डायबिटीज

Diabetes Control Remedy: सर्दियों में इन घरेलू उपचारों के साथ सर्दियों में ब्लड शुगर को कंट्रोल में कर सकते हैं. आइये इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
article-main

Tips To Control High Blood Sugar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दी एक ऐसा मौसम है जो अपने साथ कई स्वास्थ्य चुनौतियाँ लेकर आता है, खासकर डायबिटीज वाले व्यक्तियों (Diabetes Patient) के लिए चुनौतियां और भी बढ़ जाती है. हालांकि घरेलू उपचारों (Diabetes Control Tips) के साथ सर्दियों में ब्लड शुगर को कंट्रोल में कर सकते हैं. तो चलिए आपको ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood Sugar Control) करने के लिए उपायों के बारे में बताते हैं. ब्लड शुगर को कंट्रोल (Diabetes Control) कर आप इससे जुड़ी होने वाली समस्याओं जैसे थकान और कमजोरी से भी बचे रहेगे.

ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए इन टिप्स को फॉलो करें (Tips To Control High Blood Sugar)
एक्टिव रहें

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका शारीरिक रूप से सक्रिय रहना है. नियमित व्यायाम करने से शरीर को ग्लूकोज का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड शुगर के स्तर में बढ़ोतरी को रोका जा सकता है. पैदल चलना, जॉगिंग करना या घरेलू काम खुद से करने से शरीर की कसरत होती है. ऐसे में इस तरह डायबिटीज को काबू में रख सकते हैं.

 

नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी की तरह बहा देंगी ये 5 चीजें, हमेशा हेल्दी रहेगा हार्ट

संतुलित आहार
ब्लड शुगर के स्तर को नियत्रित करने के लिए एक संतुलित आहार आवश्यक है. डाइट में कई प्रकार के फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल करें. इसके साथ ही मीठे स्नैक्स और कार्बोहाइड्रेट के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए. ब्राउन राइस, साबुत गेहूं की ब्रेड और उबली हुई सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

हाइड्रेटेड
ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है. पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और अंगों को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है. हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है इस समस्या से बचे रहने के लिए भी ज्यादा पानी पीना जरूरी है.

स्ट्रेस न लें
तनाव और स्ट्रेस के कारण भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. तनाव को दूर रखने के लिए गहरी साँस लेने के व्यायाम, ध्यान करना चाहिए. तनाव के स्तर को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त नींद भी बहुत ही जरूरी है. बहुत ज्यादा स्ट्रेस और तनाव के कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement