Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Remedy: हाई ब्लड शुगर को मिनटों में कंट्रोल कर देगा इस पत्ते का जूस, डायबिटीज का है रामबाण इलाज

माॅर्डन लाइफस्टाइल और बदलते खानपान के बीच ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. इसकी मुख्य वजह ब्लड शुगर को हाई लेवल है. लंबे समय तक ब्लड शुगर हाई होने से डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी व्यक्ति को अपना शिकार बना लेती है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Arbi Leaves Reduce Blood Sugar) डायबिटीज उन साइलेंट बीमारियों में से एक है, जिसके शरीर में पनपने के बाद व्यक्ति को पता लगता है. ब्लड शुगर लेवल ज्यादा होते ही यह बीमारी लोगों को अपना शिकार बना लेती है. यही वजह है कि दुनिया भर में इसके करोड़ों मरीज है. इतना ही नहीं इसके मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. भारत की बात करें तो यहां 101 मिलियन लोग डायबिटीज के शिकार हैं. इस बीमारी का अब तक कोई सटीक इलाज भी नहीं है. इसे सिर्फ खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके ही कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए आयुर्वेद से लेकर खानपान में कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं, जो ब्लड शुगर को डाउन कर देेते हैं. इन्हीं में से एक ऐसा पत्ता है, जिसके रस से ही हाई ब्लड शुगर मिनटों में डाउन हो जाएगा. यह डायबिटीज के रामबाण इलाज हो सकता है. हाल ही में इस पर एक रिसर्च भी गई, जिसमें इस पत्ते का असर दिखाई दिया. 

इस पत्ते का रस है फायदेमंद

दरअसल हम अरबी के पत्ते की बात कर रहे हैं. अरबी की सब्जी बनाई जाती है. इस सब्जी के साथ ही इसका पत्ता भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की क्षमता रखता है. इसकी पुष्टि नेशनल इंस्टीट्रयूट ऑफ हेल्थ की एक रिसर्च में भी हो गई है. स्टडी में दावा किया गया कि कुछ चूहों को 250 मिलीग्राम और 500 मिली ग्राम अरबी के पत्तों का रस पिलाया गया. इसके कुछ ही समय में बाद चूहों के ब्लड शुगर अचानक से कम हो गया. इस रस को पीने से सीरम क्रिएटिनिन, ब्लड यूरिया नाइट्रोजन और बीयूएन का लेवल भी काफी हद तक कम हो गया. इसके रस पीने के बाद से किडन भी डिटाॅक्स हो गई. इसी के बाद इस पत्ते को डायबिटीज के लिए रामबाण होने की पुष्टि की गई है. 

इन पौषक तत्वों से भरपर है अरबी के पत्ते

अरबी के पत्ते एक या दो नहीं बल्कि दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर हैं. इनमें विटामिन ए, बी6, सी, ई से लेकर फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, मैंगनीज, जिंक और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये ब्लड शुगर को मेंटेन रखते हैं. अरबी के पत्तों में लो फैट और कार्ब है, जिसकी वजह से इसमें कौलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है. यह वजन कम करने से ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को निपटाने में कारगार है. डायबिटीज मरीजों के लिए नियमित रूप से अरबी के पत्तों का रस किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है.

ब्लड शुगर को नहीं बढ़ने देता पत्तों का रस

नियमित रूप से अरबी के पत्तों का रस पीने से ब्लड शुगर अचानक से नहीं बढ़ पाता. इनमें मौजूद स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं. साथ ही यह डाइजेशन को भी दुरुस्त रखते हैं. पत्तों का रस पीने से ब्लड शुगर स्पाइक नहीं हो पाता. यह हार्ट को हेल्दी रखने से लेकर ब्लड प्रेशर, आंखों और इम्यूनिटी के लिए भी बेहतर हैं. अरबी के पत्तों का रस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट हो जाती है. बैक्टीरियल बीमारियां पास भी नहीं आती.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement