Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Malta Juice Benefits: माल्टा का जूस पीते ही खत्म हो जाती है हाइपरटेंशन से लेकर ये 5 समस्याएं, दिल भी रहता है हेल्दी

माल्टा जूस पीने से हाइपरटेंशन से लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती है. वहीं इम्यूनिटी बूस्टर होता है. इस जूस का नियमित सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: माल्टा देखने में तो जसंतरे जैसा दिखने वाला फल लगता है, लेकिन संतरे से कहीं ज्यादा रसीला और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह फल पहाड़ी क्षेत्रों में काफी ज्यादा पाया जाता है. इस फल को खाने के साथ ही इसका जूस खूब पसंद किया जाता है. माल्टा जूस पीने से हाइपरटेंशन से लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती है. वहीं इम्यूनिटी बूस्टर होता है. इस जूस का नियमित सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह बीमारियों को आसपास भी फटकने नहीं देता. यह सर्दी जुखाम को दूर करने से लेकर हार्ट हेल्दी बनाएं रखता है. दिल के मरीजों को माल्टे का जूस पीने की सलाह दी जाती हे. 

इन पोषक तत्वों से होता है भरपूर

संतरे जैसे दिखने वाले इस पहाड़ी फल यानी माल्टा में विटामिन सी से लेकर फाइबर, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यही वजह है कि यह पाचन तंत्र से लेकर डायबिटीज जैसी घातक बीमारी को बढ़ने से रोकता है. इसका छिलका और बीज तक में तमाम पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो शरीर को बॉडी को फिट रखते हैं. आइए जानते हैं इसके जूस और फल को खाने के फायदे...

Chhath Puja Paran 2023: छठ पूजा 36 घंटे बाद ऐसे करें व्रत का पारण, उगते सूर्य को अर्घ्य के बाद इन चीजों को करें ग्रहण

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

माल्टा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह स्किन की समस्याओं को दूर करने से साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इस फल को खाने या जूस पीने मात्र से ही बॉडी हेल्दी रहती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. इसकी मदद से ही गंभीर से गंभीर बीमारी आसपास भी फटकती नहीं है. 

पाचन तंत्र को रखता है दुरुस्त

माल्टा में मिलने वाला फाइबर समेत दूसरे पोषक तत्व पाचन तंत्र को बूस्ट करते हैं. यह पाचन तंत्र को मजबूत कर कब्ज, गैस, अपच और एसिडिटी की समस्या को जड़ से खत्म कर देते हैं. पेट की बीमारियों से बचने के लिए नियमित रूप से माल्टा का जूस पीना चाहिए. यह काफी फायदेमंद साबित होता है. 

हार्ट भी रहता है हेल्दी 

माल्टा का जूस गर्मियों से ज्यादा सर्दियों के मौसम में फायदेमंद होता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखता है. इसे बढ़ने से रोकता है. साथ ही दिल नसों से लेकर दिल पर बीमारियों के खतरे को कम करता है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक के खतरे कम कर देता है.

Chhath Puja 2023: उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ पूर्ण हुआ छठ महापर्व, घाटों पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब
 

वजन को करता है कंट्रोल

अगर आप मोटापे से परेशान है या फिर वजन बढ़ता जा रहा है तो दिन भर की डाइट में माल्टा का जूस शामिल कर लें. इसमें मिलने वाला फाइबर वजन को बढ़ने से रोकता है. यह मोटापे को भी धीरे धीरे कम करता है. साथ ही बॉडी में एनर्जी बनाएं रखता है. 

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

माल्टा में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह हाइपरटेंशन को कम करता है. इसके जूस का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. यह दिल को स्वस्थ बनाएं रखता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर सीमित रहता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement