Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राजस्थान में कल होगी वोटिंग, चुनाव के लिए कितना तैयार है राज्य, जानिए एक-एक डीटेल

राजस्थान में शनिवार को वोटिंग होने वाली है. राज्य की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. हर मतदान केंद्र पर सुरक्षाबल तैनात हैं.

article-main

Indian Voters

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान में चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. राजस्थान की कमान कांग्रेस संभालेगी या भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जनता शनिवार को इस पर मुहर लगा देगी. विधानसभा चुनाव के लिए हर मतदान केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. राज्य में कुल मिलाकर 1.70 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था, राजीव शर्मा के अनुसार पुलिस ने राज्य के 199 विधानसभा क्षेत्रों के लिए शनिवार को निष्पक्ष, निर्विघ्न और स्वतंत्र मतदान करवाने के लिए सुरक्षा के इंतजाम कर लिए हैं. 

चुनाव में किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति न पैदा होने पाए इसके लिए 70 हजार से अधिक राजस्थान पुलिस के पुलिसकर्मी, 18 हजार राजस्थान होमगार्ड, 2 हजार राजस्थान बॉर्डर होमगार्ड, 15 हजार अन्य राज्यों (उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश) के होमगार्ड और आरएसी की 120 कंपनियां शामिल हैं. 

इसे भी पढ़ें- उत्तरकाशी LIVE: 9 मीटर की ड्रिलिंग और सुरंग से बाहर आ जाएंगे 41 मजदूर, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

राजस्थान में हर पोलिंग बूथ पर तैनात होंगे जवान
CRPF, BSF, ITBP, CISF, SSB और RPF के जवान भी राज्य की सुरक्षा करेंगे. 18 अन्य राज्यों के सशस्त्र बल सहित कुल 1,70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी राजस्थान में तैनात किए जा रहे हैं. राज्य में कुल 52139 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा. सभी पोलिंग बूथ पर पुलिसकर्मी व होमगार्ड तैनात किए जाएंगे. 

पड़ोसी राज्यों की सीमाओं पर 276 चेक पोस्ट
अधिकारियों के अनुसार, राजस्थान के पांच पड़ोसी राज्यों से लगने वाली अंतरराज्यीय सीमा पर 276 चेक पोस्ट बनाई गई हैं. ये चेक पोस्ट अवैध सामग्री एवं अवांछनीय व्यक्तियों के राज्य में प्रवेश को रोकने का काम कर रही हैं. राज्य में 200 सीटों में से 199 सीटों पर शनिवार को मतदान होना है जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस व मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी में सीधा मुकाबला माना जा रहा है. (इनपुट: भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement