Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol best Treatment: ये 3 सब्जियां शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देंगी

सर्दियों में आने वाली सब्जियां खाकर आप शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को आसानी से बाहर निकाल सकते हैं और दिल के दौरे और स्ट्रोक से भी बचे रहेंगे.

Latest News
Cholesterol best Treatment: ये 3 सब्जियां शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देंगी

3 vegetables remove bad cholesterol 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल ब्लड में एक चिपचिपा पदार्थ है जो कोशिका झिल्ली के कार्य और हार्मोन के स्तर को संतुलित करता है. कोलेस्ट्रॉल 2 प्रकार का होता है अच्छा कोलेस्ट्रॉल और गंदा कोलेस्ट्रॉल. ख़राब कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है. शरीर में वस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ने लगता है. इस बीमारी के लिए गलत खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली पूरी तरह से जिम्मेदार है. जंक फूड, विभिन्न प्रकार के तेल, मसाले और मैदे से बनी चीजें खाने से फूड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इसके अलावा चिप्स, मिल्क चॉकलेट, सोडा, पैकेज्ड जूस आदि भी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.

आयुर्वेद के अनुसार कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आहार, वजन प्रबंधन और जीवनशैली में बदलाव बहुत जरूरी है लेकिन कुछ सब्जियां भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं. आप जानते हैं कि कुछ सब्जियों के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है. कुछ सब्जियोंके बारे में बताएंगे जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में बेस्ट मानी गई हैं.

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में फायदेमंद है
लहसुन उन सब्जियों में से एक है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ-साथ रक्तचाप को भी नियंत्रित करती है. सल्फर, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. लहसुन में मौजूद एलीसिन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इसके सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा नहीं रहता है. लहसुन का सेवन आप अचार के रूप में, सिरके के रूप में या खाने में भी कर सकते हैं.

बैंगन खराब कोलेस्ट्रॉल से बचाएगा
बैंगन एक बारहमासी सब्जी है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. बैंगन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. ये कम कैलोरी वाली सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं जो पाचन को स्वस्थ रखती हैं और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती हैं.

कोलेस्ट्रॉल रोग में फल खाने से लाभ होता है
केले, संतरे, नींबू, अनार, एवाकाडो जैसे फल फाइबर से भरपूर होते हैं जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में कारगर होते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर केला नसों में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. आप इसका सैलेड बनाकर खा सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement