Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सफेद बालों पर ज्यादा दिनों तक नहीं टिकता मेहंदी का रंग तो हिना के साथ लगाएं ये चीज, लंबे समय तक काले रहेंगे बाल

आज के समय में ज्यादातर लोग बालों के सफेद (White Hair) होने से परेशान हैं. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण समेत तमाम परेशानियां हैं, लेकिन आप इस घरेलू उपाय से बालों को ज्यादा दिनों तक काला रख सकते हैं.

Latest News
सफेद बालों पर ज्यादा दिनों ��तक नहीं टिकता मेहंदी का रंग तो हिना के साथ लगाएं ये चीज, लंबे समय तक काले रहेंगे बाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

White Hair Turn Black Naturally: एक उम्र में बालों का सफेद होना लाजमी हैं, लेकिन आज के समय में ज्यादातर युवा बालों के सफेद होने से परेशान हैं. 20 से 22 साल की उम्र ही बालों का सफेद होना और झड़ना परेशानी होता है. यह युवाओं के आत्मविश्वास को कम करने के साथ ही कई बार उन्हें शर्मिंदगी का शिकार बना देता है. हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, चमकदार और सिल्की हों, लेकिन होता इसके विपरीत है. 

आजकल की लाइफस्टाइल में बालों का सफेद होना काफी आम हो गया है. ऐसे में लोग बालों को काला करने के ​लिए कलर से लेकर घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. कुछ लोग देसी उपाय तलाशते हैं तो कुछ मिनटों में बाल काले करने की ट्रिक. इस सभी के बीच हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे, जिसे करने मात्र से आपके बाल महीनों तक काले रहेंगे. 


Cholesterol Remedy: धमनियों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी की तरह बह जाएगा, बस रोज सुबह-शाम खा लें ये काले बीज


​मेहंदी के साथ इन चीजों को मिलाकर लगाएं 

अगर मेहंदी लगाने के बाद भी कुछ ही दिनों में बाल फिर से सफेद हो जाते है तो कॉफी को इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक ऐसा प्राकृतिक तत्व है, जिसे हिना के साथ मिक्स कर बालों पर लगाने से बाल लंबे समय तक गहरे काले रंग हो जाएंगे. कॉफी में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट बालों को मजबूती और चमकदार बना देगा. 

मेहंदी के साथ ऐसे मिक्स करें कॉफी पाउडर

100 ग्राम हिना पाउडर लेकर उसमें 2 से 3 चम्मच कॉफी पाउडर मिक्स करें. इसके बाद जरूरत के हिसाब से पानी लें. अब इसे एक कप पानी में अच्छे से उबालें. इसे ठंडा होने के लिए रख दें. अब 100 ग्राम हिना पाउडर को एक कटोरी में डालें. अब इसमें ठंडा किया हुआ कॉफी का अर्क धीरे-धीरे मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. अगर जरूरत हो तो थोड़ा सा पानी और मिला सकते हैं. इस पेस्ट को 2-3 घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें. अगले दिन इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह लगाएं. इसे 2-3 घंटे तक बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें. इसके अगले दिन शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं. 


रसोई में रखें ये साधारण से मसाले Blood Sugar Control में है असरदार, ऐसे करें इस्तेमाल


लंबे समय तक काले रहेंगे बाल

​हिना और कॉफी का रंग बालों को हमेशा के लिए काले नहीं करेगा, लेकिन इससे लंबे समय तक बाल काले रहेंगे. जिन लोगों को कॉफी से एलर्जी है, वे लोग इस पेस्ट को लगाने से बचें या फिर पहले थोड़ा सा लगाकर जांच लें. हिना मेहंदी और कॉफी का मिश्रण बालों को लंबे समय तक काला रखने के लिए प्राकृतिक और प्रभावी उपाय हो सकता है. इस पेस्ट की मदद से सफेद बालों को काला किया जा सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement