Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रसोई में रखें ये साधारण से मसाले Blood Sugar Control में है असरदार, ऐसे करें इस्तेमाल

How To Control Blood Sugar: शुगर कंट्रोल के लिए आप दवा के अलावा इन मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Latest News
रसोई में रखें ये साधारण से मसाले Blood Sugar Control में है असरदार, ऐसे करें इस्तेमाल

Blood Sugar Control Spices

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Spices For Diabetes: इंबैलेंस लाइफस्टाइल के कारण कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे ही खान-पान की खराब आदतें ब्लड शुगर बढ़ने का कारण बन सकती है. ब्लड शुगर लेवल के हाई होने पर डाबिटीज की बीमारी हो जाती है जिसके कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को झेलना पड़ता है. इसे कंट्रोल (Blood Sugar Control) करने के लिए मरीज दवाओं का सहारा लेते हैं. हालांकि, आप रसोई में मौजूद कुछ मसालों को शुगर लेवल मैनेज (Spices To Reduce Blood Sugar Level) करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

शुगर लेवल कंट्रोल में फायदेमंद हैं ये मसाले
दालचीनी

दालचीनी का स्वान हल्का सा मीठा होता है लेकिन यह शुगर कंट्रोल करने का काम करती है. इससे टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को टाल सकते हैं. आप चाय में और दल‍िये में दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे उबालकर इसका पानी भी पी सकते हैं.

मेथी के दाने

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल सबसे अच्छा होता है. आप इसके दानों का पानी पी सकते हैं. इसके लिए मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को गर्म करके पिएं. शुगर मरीज को इससे फायदा मिलेगा.


गर्मियों में बढ़ न जाए Blood Sugar Level, इन 5 टिप्स से करें Diabetes Control


हल्दी

हल्दी का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण बहुत ही लाभकारी होते हैं. इसके लिए साबुत हल्दी को पीसकर एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं.

लौंग

लौंग भी शुगर के मरीज के लिए फायदेमंद होती है. आप लौंग की चाय बनाकर पी सकते हैं. इससे इंसुलिन प्रोडक्शन बढ़ता है और फायदा मिलता है.

काली मिर्च

काली मिर्च में पिपेरिन कंपाउंड होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. आप काली मिर्च को करी, सूप, सलाद आदि में मिलाकर खा सकते हैं. आप इसे सीधे चबा भी सकते हैं या चाय बनाकर पी सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement