Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गर्मियों में बढ़ न जाए Blood Sugar Level, इन 5 टिप्स से करें Diabetes Control

Manage Diabetes in Summer: गर्मियों में शुगर लेवल के हाई होने पर सेहत को कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. इससे बचने के लिए आपको इन टिप्स को अपनाना चाहिए.

Latest News
गर्मियों में बढ़ न जाए Blood Sugar Level, इन 5 टिप्स से करें Diabetes Control

Manage Diabetes in Summer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes In Summer Season: गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आता है. गर्मी, पसीना, डिहाइड्रेशन और चिड़चिड़ापन होने लगता है. यह मौसम शुगर मरीज (Diabetes Control) के लिए भी सही नहीं होता है. इन दिनों डायबिटीज के मरीजों की समस्या बढ़ जाती हैं. गर्मी में बढ़ा हुआ शुगर लेवल खतरे की घंटी है. इससे समस्या और भी बढ़ सकती है. आपको गर्मियों में शुगर लेवल कंट्रोल (Manage Diabetes in Summer) करने के लिए इन टिप्स को अपनाना चाहिए.

शुगर लेवल कंट्रोल के लिए टिप्स
बॉडी हाइड्रेट रखें

शुगर कंट्रोल करने के लिए शरीर में पानी की मात्रा का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. शरीर से एक्सट्रा शुगर को बाहर करने के लिए पेशाब बनाने की जरूरत होती है ऐसे में ज्यादा पानी पीना बहुत ही जरूरी है. गर्मियों में डिहाइड्रेशन के कारण  सेहत भी खराब हो सकती है. आप इस समस्या से भी बच सकते हैं.

एक्टिव रहें
एक्टिव न रहने के कारण शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में डायबिटीज कंट्रोल के लिए एक्टिव रहना बहुत ही जरूरी है. कई लोग गर्मियों में गर्मी और पसीने के कारण कम एक्टिव हो जाते हैं. आपको रोजाना सुबह-शाम 10 मिनट की वॉक करनी चाहिए. हालांकि धूप में बाहर निकलने से बचें.


इन लोगों को होता है लू लगने का सबसे ज्यादा खतरा, भारी पड़ सकती है जरा सी लापरवाही


हाई फाइबर फूड्स का सेवन करें
शुगर मरीज के लिए फाइबर वाले फूड्स खाने चाहिए. ज्यादा फाइबर के सेवन से ब्लड शुगर के स्पाइक को रोक सकते हैं. यह वजन घटाने में भी मदद करता है. इससे भी डायबिटीज मरीज को फायदा मिलता है. हाई फाइबर के लिए आपको ओट्स, ब्राउन राइस, फल, सीड्स और मेवे खाने चाहिए.

मीठे जूस से परहेज
गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग खूब कोल्ड ड्रिंक्स और जूस पीते हैं. लेकिन इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. आपको इन चीजों से परहेज करना चाहिए. खासकर डिब्बा बंद जूस और कोल्ड ड्रिंक्स को हाथ भी न लगाएं.

ब्लड शुगर लेवल की जांच करें
ब्लड शुगर स्पाइक से बचने के लिए आपको नियमित रूप से शुगर लेवल की जांच करते रहनी चाहिए. रोजाना शुगर लेवल चेक करें और डायबिटीज का स्तर बढ़ने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement