Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heat Stroke: इन लोगों को होता है लू लगने का सबसे ज्यादा खतरा, भारी पड़ सकती है जरा सी लापरवाही

Heat stroke recovery: गर्मी के मौसम में इन लोगों को लू लगने का खतरा अधिक रहता है. इन लोगों के लिए जरा सी भी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है.

Latest News
Heat Stroke: इन लोगों को होता है लू लगने का सबसे ज्यादा खतरा, भारी पड़ सकती है जरा सी लापरवाही

किन लोगों को होता है लू लगने का सबसे ज्यादा खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इन दिनों देश के कई हिस्सों में भयंकर (Heat Stroke) गर्मी पड़ रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस दौरान दोपहर में गर्म हवाओं की बीच घर से बाहर निकलना किसी के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है. इसके कारण आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में इससे सावधानी बरतना (Summer Health) बहुत ही जरूरी है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्मी के मौसम में लू (Loo In Summer) लगने का खतरा कुछ लोगों को ज्यादा होता है. ऐसे लोग जरा सी लापरवाही के चलते भयंकर रूप से बीमार पड़ सकते हैं. ऐसे लोगों को गर्मी के मौसम में खुद का खास ख्याल (Heat Stroke Recovery) रखना चाहिए...

किन लोगों को होता है इसका ज्यादा खतरा

वैसे तो इस भीषण गर्मी में कोई भी लू की चपेट में आ सकता है. लेकिन, आमतौर पर गर्मियों में सबसे ज्यादा लू लगने का खतरा छोटे बच्चों को होता है. क्योंकि उनकी इम्युनिटी काफी कमजोर होती है और छोटे बच्चे बढ़ती हुई इस गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं.


यह भी पढ़ें: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स


इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाएं को आम लोगों की तुलना में लू लगने का खतरा काफी ज्यादा होता है.  हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रेग्नेंट महिलाओं को आम लोगों की तुलना में ज्यादा गर्मी लगती है. यही वजह है कि गर्मियों के दिनों में प्रेग्नेंट महिलाओं को थकान होना या फिर लू लगना काफी आम समस्या है. 

बुजुर्गों और फील्ड वर्कर्स को खतरा अधिक 

इसके अलावा बुजुर्गों को लू लगने की समस्या ज्यादा होती है और लू लगने के कारण बुजुर्गों में हार्ट डिजीज, लंग्स से जुड़ी बीमारी या हाई बीपी की समस्या हो सकती है. दरअसल बुजुर्गों का शरीर और इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाता है, जिससे कारण लू लगने की समस्या बढ़ जाती है. 

वहीं जो लोग अपना ज्यादातर समय फील्ड वर्क में देते हैं, उनकों सावधान रहने की जरुरत काफी ज्यादा होती है. इस भीषण गर्मी में धूप में काम करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. अगर आप दिन में धूप में रहते हैं तो इसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन, उल्टी और दस्त लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

अगर आप खुद को लू लगने से बचाकर रखना चाहते हैं तो इन बातों का खास जरूर रखें, क्योंकि इस मौसम में जरा भी लापरवाही आपके लिए खतरनाक हो सकता है. लू से बचाव के लिए इस मौसम में आपको उन फलों का सेवन ज्यादा करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. इसके लिए आप अपनी डाइट में तरबूज, खरबूज, संतरा, अंगूर इत्यादि शामिल कर सकते हैं. फलों के अलावा गर्मी के इन दिनों में आपको फाइबर से लोडेड भोजन का सेवन ज्यादा करना चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement