Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Kadha: रोज सुबह चाय-कॉफी के बजाए पिएं ये 5 हेल्दी काढ़ा, सर्दी-खांसी और कफ की समस्या होगी दूर

Best Morning Kadha: आज हम आपको कुछ ऐसे काढ़े के बारे में बता रहे हैं, जो रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम्स से दूर रखते हैं और वायरल-बैक्टीरिया के खिलाफ सुरक्षा देते हैं.

Healthy Kadha: रोज सुबह चाय-कॉफी के बजाए पिएं ये 5 हेल्दी काढ़ा, सर्दी-खांसी और कफ की समस्या होगी दूर

रोज सुबह चाय-कॉफी के बजाए पिएं ये 5 हेल्दी काढ़ा, सर्दी-खांसी की समस्या होगी दूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी के मौसम में सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी समेत कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इनमें से ज्यादातर समस्याएं कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से होती हैं. इसलिए इस मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन जरूर करें. आज हम (Best Morning Kadha) आपको कुछ ऐसे काढ़े के बारे में बता रहे हैं, जो रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम्स से दूर रखते हैं और वायरल-बैक्टीरिया के खिलाफ सुरक्षा देते हैं. इससे सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी समेत कई अन्य बीमारियों का (Healthy Kadha) खतरा कम होता है. इतना ही नहीं कफ से बचाने वाले ये हेल्दी काढ़े बहुत जल्दी बन जाते हैं और ये काढ़े एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी (Immunity Booster Kadha) डायबिटिक, इम्यून-बूस्टर प्रॉपर्टी होती हैं. इनका सेवन आप हर रोज सुबह मॉर्निंग ड्रिंक्स के रूप में कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

अदरक-हल्दी का काढ़ा (Adrak Haldi Kadha) 

बता दें कि अदरक और हल्दी को मिलाने से एक प्रभावशाली काढ़ा बनता है और ये एंटी-इंफ्लामेटरी और इम्यूनिटी बूस्टर गुणों से भरपूर होता है. इससे न केवल सर्दी से लड़ने में मदद मिलती है बल्कि यह पाचन में भी सहायता करता है और सूजन को कम करता है. 

यह भी पढ़ें-  लिवर फेलियर के पीछे हैं ये 5 बड़ी वजहें, समय पर न हो इलाज तो जा सकती है जान

तुलसी का काढ़ा (Tulsi ka Kadha) 

आयुर्वेद में तुलसी को शक्तिशाली जड़ी बूटी माना जाता है और तुलसी का काढ़ा एक बेहतरीन डिकॉन्गेस्टेंट के रूप में कार्य करता है, बता दें कि यह कफ निकालकर खांसी से राहत देता है और अपने एंटीवायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों के कारण इम्यूनिटी बढ़ाता है. 

दालचीनी-इलायची का काढ़ा (Dalchini Elaichi Kadha)

दालचीनी में पॉलीफेनोल्स और ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करने में मददगार होते हैं. इतना ही नहीं इलायची इंफ्लामेशन को भी कम करती है और सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाती है. ऐसे में रोज सुबह आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

आयुर्वेदिक त्रिफला का काढ़ा (Triphala Kadha)

आंवला, हरीतकी और बिभीतकी के मिक्सचर से बना त्रिफला को आयुर्वेद में डिटॉक्स और रीजुवेनेट करने वाला माना जाता है. बता दें कि रोजाना इसे पीने से डायजेशन में सुधार होता है, इम्यूनिटी बढ़ती है और पूरी हेल्थ सुधरने लगती है. 

यह भी पढ़ें- जोड़ों में दर्द ही नहीं, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

मेथी और धनिया का काढ़ा (Methi Dhaniya Kadha)

बता दें कि यह काढ़ा पीने से इम्यूनिटी के साथ डायजेशन बढ़ता है और यह रेस्पिरेटरी हेल्थ और ब्लड शुगर को भी बेहतर बनाता है. इतना ही नहीं, एक रिपोर्ट में इसे टाइप 2 डायबिटिक पेशेंट्स में तेजी से ब्लड शुगर, बेली फैट, बीएमआई और हीमोग्लोबिन A1c कम करने वाला बताया गया है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement