Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Seeds: डायबिटीज, हाई बीपी समेत इन बीमारियों को दूर रखते हैं इस फूल के बीज, पाचन भी रहता है दुरुस्त

Sunflower Seeds: डायबिटीज, हाई बीपी और खराब पाचन समेत इन बीमारियों में सूरजमुखी के बीज काफी फायदेमंद साबित होते हैं. ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं...

Latest News
Healthy Seeds: डायबिटीज, हाई बीपी समेत इन बीमारियों को दूर रखते हैं इस फूल के बीज, पाचन भी रहता है दुरु�स्त

सूरजमुखी के बीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप खानपान और जीवनशैली का ठीक तरह से ध्यान रखते हैं तो आपको लाइफस्टाइल (Lifestyle Diseases) से जुड़ी बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी. यही वजह है कि किसी भी बिमारी में डाॅक्टर सबसे ज्यादा खानपान पर ध्यान देने को कहते हैं. आयुर्वेद के अनुसार खानपान की कुछ चीजें कई गंभीर बीमारियोंको दूर रखने में मददगार साबित होती हैं..

इनमें सीड्स भी (Healthy Seeds) शामिल है. आज हम आपको ऐसे ही एक खास सीड्स के बारे में बता रहे हैं जो कई गंभीर बीमारियों में दवा का काम करते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे... 

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

दरअसल, हम बात कर रहे हैं सूरजमुखी के बीज के बारे में. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सूरजमुखी के बीजों में विटामिन C, विटामिन E, विटामिन B 6, फाइबर, आयरन, जिंक, कॉपर, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 


यह भी पढ़ें: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स


डायबिटीज में है फायदेमंद

आयुर्वेद के अनुसार, सूरजमुखी के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं होती है, इनकी मदद से ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में भी मदद मिल सकती है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. 

कब्ज में फायदेमंद

इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिल सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है, तो इन बीजों के सेवन से आपको इससे काफी हद तक आराम मिल सकती है. 

हड्डियों के लिए फायदेमंद

बता दें कि सूरजमुखी के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इससे जोड़ों के दर्द और हड्डियों से जुड़ी अन्य समस्याएं दूर होती हैं. 


यह भी पढ़ें: इन लोगों को होता है लू लगने का सबसे ज्यादा खतरा, भारी पड़ सकती है जरा सी लापरवाही


ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सूरजमुखी के बीज शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. ऐसे में अगर आपको ब्लड प्रेशर में उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ता है, तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

डाइजेशन करे अच्छा

अगर आपका पेट साफ नहीं होता या आप कमजोर पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसके सेवन से आपको पाचन से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. ऐसे में रोजाना 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी के बीज आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement