Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Remedy: डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल में सुपरफूड माना गया है ये अनाज, ब्लड शुगर और वेट दोनों होगा कम

Benefits of quinoa: आज आपको एक ऐसे अनाज के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में सुपरफूड माना गया है. इसे खाने के कई और फायदे भी हैं. वेट कम करने वालों के लिए भी ये वरदान है.

Latest News
Diabetes Control Remedy: डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल में सुपरफूड माना गया है ये अनाज, ब्लड शुगर और वेट दोनो�ं होगा कम

क्विनोआ के फायदे 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बदलती जीवनशैली और खान-पान के कारण लोगों का शरीर बीमारियों का घर बनता जा रहा है. डायबिटीज भी एक जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है. इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. डायबिटीज रोगियों को हमेशा कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है. गौरतलब है कि हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक होता है.

ऐसे में वे अक्सर इस दुविधा में रहते हैं कि क्या खाएं या ब्लड शुगर नियंत्रण से बाहर न हो जाए. इनमें से क्विनोआ एक ऐसा अनाज है जिसका सेवन डायबिटीज के रोगी कर सकते हैं. क्विनोआ डायबिटीज के साथ-साथ कई बीमारियों में बहुत कारगर है. आइए आपको बताते हैं कि क्विनोआ क्या है और इसका सेवन कैसे किया जाता है. 

डायबिटीज में अमृत जैसा है जामुन, लेकिन जान लें कब और कितना खाना चाहिए

क्विनोआ क्या है?
 
क्विनोआ कैनोपोडियम क्विनोआ पेड़ का बीज है. इस अनाज में नौ प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. क्विनोआ में लगभग 53 का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा बनाता है. यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है. 
 
इन समस्याओं में भी क्विनोआ फायदेमंद है 

कोलेस्ट्रॉल कम करता है - खराब कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे लोगों के लिए यह अनाज जीवन शक्ति का वरदान है. गौरतलब है कि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है.

वजन घटेगा- अगर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो इस अनाज का सेवन शुरू कर दें. कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए गेहूं की रोटी की जगह गेहूं की रोटी खाती हैं. सुबह इसका सेवन करने से वजन भी कम होता है. 
 
कमजोर मेटाबॉलिज्म बनता है मजबूत- कमजोर मेटाबॉलिज्म से हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है. खराब मेटाबॉलिज्म के कारण खाना ठीक से नहीं पचता जिससे अपच की समस्या हो जाती है. इसके अलावा मोटापा, जोड़ों में सूजन आदि कई समस्याएं होती हैं. क्विनोआ खाने से शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और क्विनोआ खाने से शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और त्वचा स्वस्थ रहती है.
 
Cholesterol Remedy: हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं? तो आप इन 10 फूड्स को खाना शुरू करें, मक्खन की तरह पिघलेगी वसा

हड्डियों के लिए फायदेमंद- अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं और उनमें हमेशा दर्द रहता है तो आपको क्विनोआ का सेवन करना चाहिए. यह पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन से भरपूर है. जो दांतों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
 
इसका सेवन कैसे करें?
क्विनोआ कभी भी खा सकते हैं, लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसका सेवन सुबह के समय करना चाहिए. क्विनोआ को आप दलिया, दलिया के रूप में भी खा सकते हैं. इसके आटे से फ्लेक्स, बिस्किट, उपमा बनाया जा सकता है 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement