Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jamun For Sugar Patient: डायबिटीज में अमृत जैसा है जामुन, लेकिन जान लें कब और कितना खाना चाहिए

जामुन और उसके बीज दोनों ही डायबिटीज में अमृत समान माने गए हैं. ये वो फल है जो एंटी डायबिटीक गुणों से भरा है और शुगर कम करता है, लेकिन इसे कब और कितना खाना चाहिए ये जानना भी जरूरी है.

Latest News
Jamun For Sugar Patient: डायबिटीज में अमृत जैसा है जामुन, लेकिन जान लें कब और कितना खाना चाहिए

जामुन कब और कितना खाना चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जामुन में ग्लूकोज की मात्रा कम होती है, इसलिए यह फल मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान है. इससे इम्यून सिस्टम बढ़ता है और दिल भी स्वस्थ रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं जामुन खाने का सही समय क्या है? आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. साथ ही हम आपको यह भी बताने जा रहे हैं कि एक दिन में कितना जामुन खाना चाहिए. 

जानिए जामुन के फायदे?

जामुन विटामिन सी और आयरन से भरपूर होता है. यह फल हीमोग्लोबिन भी बढ़ाता है और इसमें मौजूद आयरन रक्त शोधक के रूप में काम करता है. इसके अलावा इसके स्वास्थ्यवर्धक गुण चेहरे पर दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, झुर्रियां, कील-मुंहासे होने से रोकते हैं. जामुन एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है. जिससे हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव में फायदा होता है. 

जामुन किस समय खाना चाहिए?

किसी भी फल को खाने का एक सही समय होता है. उस समय उस फल को खाने से ही फायदा होता है. जामुन किस दिन खाया जाए यह भी एक अहम सवाल है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जामुन को दिन में किसी भी समय खाया जा सकता है. जामुन का सेवन करने का सबसे अच्छा समय भोजन के बाद का है. यह आपके मेटाबोलिज्म को और बढ़ाने में मदद करता है और भोजन को आसानी से पचाने में भी मदद करता है. बस एक बात का ध्यान रखें कि इस फल को खाली पेट खाना अच्छा नहीं है. 


जामुन खाने के बाद न खाएं ये फूड्स

जामुन खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी न पियें. अन्यथा आपको अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जामुन खाने के तुरंत बाद पानी पीने से डायरिया, अपच जैसी बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए जाम्भूल खाने के 30 से 40 मिनट बाद ही पानी पियें. 

जामुन खाने के बाद कभी भी दूध से बने उत्पाद या डेयरी उत्पाद न खाएं क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे पेट में गैस और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. 

एक दिन में कितना जामुन खाना चाहिए?

जामुन खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. लेकिन जामुन रंग के फायदे पाने के लिए कोई भी व्यक्ति एक ही दिन में 100 ग्राम जामुन खा सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement