Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heatwave Alert: क्या होता है नौतपा, जिसका आज है पहला दिन, क्यों खराब हो सकती है आम जनता की हालत

Heatwave Alert: पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है. राजस्थान के कई इलाकों में पारा 49 डिग्री पार कर चुका है. कई लोगों की मौत भी लू से हो चुकी है. ऐसे में नौतपा के दिन शुरू हो रहे हैं, जिनमें सूरज और भीषण हो जाता है.

Latest News
Heatwave Alert: क्या होता है नौतपा, जिसका आज ��है पहला दिन, क्यों खराब हो सकती है आम जनता की हालत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Heatwave Alert: मौसम में तपिश लगातार बढ़ती जा रही है. देश के 7 राज्यों में हीटवेव का रेड अलर्ट है. राजस्थान के कई इलाकों में पारा 49 डिग्री को छू चुका है और 50 डिग्री के पार जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. राजस्थान में लू लगने से कई लोगों की मौत भी हो गई है और बड़े पैमाने पर हीट स्ट्रोक के केस अस्पतालों में पहुंच रहे हैं. ऐसे में शनिवार से नौतपा के दिन शुरू हो गए हैं, जिसमें सूरज और ज्यादा भीषण हो जाता है. अगले 9 दिन यानी 25 मई से 2 जून तक सूरज की तपिश अपने चरम पर होगी और हीटवेव का कहर और ज्यादा देखने को मिलेगा. ज्येष्ठ महीने की शुरुआत के साथ ही सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में पहुंचने पर नौतपा की शुरुआत होती है, जो ज्येष्ठ महीने के पहले 9 दिन चलता है. मान्यता है कि यदि इस दौरान भीषण गर्मी पड़ती है तो यह आगे आने वाले मानसून में जमकर बारिश होने के संकेत होते हैं. हालांकि जबरदस्त हीटवेव चलने के कारण नौतपा के नौ दिन लोगों की सेहत पर बेहद भारी भी साबित होते हैं.


यह भी पढ़ें- Pune Porsche Case: दो पुलिसकर्मी सस्पेंड, सीनियर्स को नहीं दी थी घटना की सूचना


क्यों नौतपा में भीषण होती है गर्मी

नौतपा के 9 दिन की शुरुआत के साथ ही सूर्य भूमध्य रेखा से कर्क रेखा की तरफ बढ़ने लगता है. इसके चलते सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है और सूर्य की किरणें सीधी पृथ्वी पर पड़ने लगती हैं. माना जाता है कि इस दौरान चंद्रमा की शीतलता घटती है और सूर्य का ताप बढ़ता है. इसका असर तापमान पर दिखाई देता है और मौसम में हीटवेव का प्रभाव बढ़ जाता है. 


यह भी पढ़ें- Air India की फ्लाइट में 5 घंटे एयरपोर्ट पर ही बैठे रहे पैसेंजर, कई की तबीयत खराब, San Francisco जा रहा था विमान


इस बार पहले से ही हीटवेव बरपा रही कहर

इस बार नौतपा को इसलिए ज्यादा अहम माना जा रहा है, क्योंकि हीटवेव ने पहले से ही कहर बरपाया हुआ है. अप्रैल में ही गर्मी रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, इस बार अप्रैल में सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा औसत तापमान रहा है. इसे साल 1901 के बाद सबसे गर्म अप्रैल आंका गया है. मई में हालात और ज्यादा बिगड़े हैं. उत्तर भारत और उत्तर पश्चिमी भारत में खासतौर पर हीटवेव के कारण दोपहर में घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है. IMD ने दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत 7 राज्यों के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी कर रखा है. ठंडे कही जाने वाली कश्मीर घाटी और हिमाचल प्रदेश के लिए भी हीटवेव अलर्ट जारी हुआ है. यह हालात अगले 5-6 दिन बने रहने का अनुमान है.


यह भी पढ़ें- 5 साल में भारत के खेतों से गायब हुए 53 लाख छायादार पेड़, क्या इंसानी लालच खत्म कर देगी हरियाली?


राजस्थान में 49 डिग्री पहुंच चुका है पारा, होने लगी हैं मौत

राजस्थान में अभी से पारा 49 डिग्री पहुंच चुका है. राजस्थान के फलोदी जिले में अधिकतम तापमान 49 डिग्री दर्ज किया गया है, जबकि जैसलमेर और बाड़मेर में 48 डिग्री से ज्यादा पारा रिकॉर्ड हुआ है. इसके चलते अब तक करीब 13 लोगों की हीट स्ट्रोक के कारण मौत हो चुकी है, जबकि तकरीबन हर जिले में अस्पतालों में हीटस्ट्रोक के दर्जनों मरीज पहुंचे हैं.

कब तक मिलेगी हीटवेव से राहत?

हीटवेव से राहत मिलने की संभावना मानसूनी बारिश पहुंचने पर ही दिख रही है. उत्तर भारत में 20 जून के आसपास मानसून पहुंचता है यानी इससे पहले हीटवेव से राहत मिलने की संभावना बेहद कम है. हालांकि माना जा रहा है प्री मानसूनी बारिश इस बार नौतपा के दिन खत्म होने के बाद ही शुरू हो जाएगी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement