Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chardham Yatra Updates: अब केंद्र खुद करेगा यात्रा की निगरानी, रोज भेजी जाएगी गृह मंत्रालय को रिपोर्ट

Chardham Yatra Updates: केंद्र ने चारधाम यात्रा में भीड़ प्रबंधन संबंधी शिकायतों के बीच अब यात्रा की निगरानी शुरू कर दी है, साथ ही रोज तीर्थयात्रियों की रिपोर्ट ग्रह मंत्रालय को भेजने का भी निर्देश दिया है...

Latest News
Chardham Yatra Updates: अब केंद्र खुद करेगा यात्रा की निगरानी, रोज भेजी जाएगी गृह मंत्रालय को रिपोर्ट

चारधाम यात्रा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इस बार चारधाम यात्रा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. केदारनाथ और बद्रीनाथ से लेकर गंगोत्री, यमुनोत्री में दर्शनार्थियों की हुजूम उमड़ (Chardham Yatra) पड़ा है. ऐसे में चारधाम यात्रा में बढ़ती भीड़ के कारण कई तरह की दिक्कतें भी सामने आ रही हैं. ऐसे में केंद्र ने भीड़ प्रबंधन संबंधी शिकायतों के बीच अब यात्रा की निगरानी शुरू कर दी है. साथ ही  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने (Chardham Yatra Updates) चारधाम यात्रा की प्रतिदिन की रिपोर्ट भी मांगी है. 

बता दें कि मुख्य सचिव राधा रतूड़ी और केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला की वर्चुअल माध्यम से हुई बैठक में मुख्य सचिव रतूड़ी नें चारधाम यात्रा की अद्यतन जानकारी दी...

प्रतिदिन गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भेजने का निर्देश 

इस बैठक में केंद्रीय गृह सचिव ने मुख्य सचिव को धामों, यात्रा मार्गों और ठहराव स्थलों में यात्रियों की रिपोर्ट प्रतिदिन गृह मंत्रालय को भेजने के निर्देश दिया है. इसके अलावा केंद्रीय गृह सचिव ने जरूरत पड़ने पर यात्रा मार्ग पर क्राउड मैनेजमेंट के लिए NDRF और ITBP की मदद लेने का निर्देश भी दिया है. 


यह भी पढ़ें: पहला ‘Millennial Saint’ बनेगा ये कंप्यूटर एक्सपर्ट, 15 साल की उम्र में इस बीमारी से हुई थी मौत


 

चारधाम यात्रा प्रबंधन के लिए कमेटी बनाने का निर्देश

इसके अलावा भविष्य में चारधाम यात्रा प्रबंधन की रणनीति के लिए एक कमेटी के गठन का निर्देश भी दिया गया है और उन्होंने जमीनी स्तर पर यात्रा प्रबंधन पर कड़ी निगरानी पर भी विशेष बल दिया है. साथ ही केंद्रीय गृह सचिव ने उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिए केंद्र से हरसंभव सहायता और सहयोग का आश्वासन भी दिया है.

बता दें कि मुख्य सचिव ने गृह सचिव को बताया कि राज्य में चारधाम यात्रा सफलतापूर्वक, सुरक्षित, सुगम और सुचारू रूप से संचालित हो रही है.  

यात्रियों को दी ये सलाह

साथ ही इस बात का अनुरोध किया है कि सभी यात्री सिर्फ रजिस्ट्रेशन के बाद ही चारधाम पर आएं और जिस दिन का पंजीकरण हुआ है उसी दिन ही चारधाम यात्रा पर आएं. यात्रियों की सुविधा के लिए पर्यटन विभाग की ओर से 24 घंटे कॉल सेंटर चलाया जा रहा है. साथ ही मंदिरों के परिसर में पंक्ति में लगे श्रद्धालुओं के टोकन पर मुहर लगाकर उनके लिए धामों के दर्शनों की व्यवस्था की गई है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement