Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hot or Cold Water Bath: ठंडा या गर्म नहाने के लिए कौन-सा पानी है ज्यादा बेहतर, यहां जानें

Winter Health Care: सर्दियों में लोग ठंडे की बजाय हल्के गर्म या गुनगुने पानी से नहाना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नहाने के लिए ठंडा या गर्म कौन सा पानी बेहतर होता है.

Latest News
Hot or Cold Water Bath: ठंडा या गर्म नहाने के लिए कौन-सा पानी है ज्यादा बेहतर, यहां जानें

Hot Vs Cold Water For Bath

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. सर्दियों के साथ ही लोगों के लाइफस्टाइल (Winter Health Care Tips) में भी काफी बदलाव आता है. इन दिनों लोग ठंडे की बजाय हल्के गर्म या गुनगुने पानी से नहाना (Is Hot Water Better For Bath) शुरू कर देते हैं. हालांकि कई लोग को ठंडे पानी से नहाना ही पसंद होता है. आज हम इसी बारे (Health Tips) में बताने वाले हैं कि सर्दियों में नहाने के लिए गर्म या ठंडा (Hot Vs Cold Water For Bath) कौन सा पानी सही होता है. चलिए इस बारे में जानते हैं. 

नहाने के लिए गर्म पानी (Is Hot Water Good For Bathing)
सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाने से ठंड नहीं लगती है साथ ही यह सर्दी खांसी के जोखिम को भी कम करता है. ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी गर्म पानी अच्छा होता है. गुनगुने या गर्म पानी से नहाने से शरीर की अच्छे से सफाई होती है. गर्म पानी से नहाने पर इसकी भाप गले और बंद नाक को खोल देती है जो सेहत के लिए अच्छा है.

 

सर्दियों में हाथ-पैरों की खुजली और स्किन रेडनेस से हैं परेशान, इन 4 उपायों से मिलेगा आराम

नहाने के लिए ठंडा पानी (Is Cold Water Good For Bathing)
सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से आलस्य दूर होता है और शरीर को एनर्जी मिलती है. फेफड़ों की कार्यक्षमता भी सुधर जाती है. सर्दियों में शुष्क और बेजान स्किन के लिए ठंडा पानी अच्छा होता है. ठंडे पानी से नहाना अच्छा होता है. ठंडा पानी मस्तिष्क की तंत्रिका तंत्र को एक्टिव रखने में मदद करता है. यह डिप्रेशन को भी दूर रखता है.

नहाने के लिए कौन सा पानी है बेहतर (Is Hot Or Cold Water Good For Bathing)
सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से ठंड नहीं लगती है हालांकि नहाने के लिए ठंडा पानी ही बेहतर माना जाता है. गर्म पानी से नहाने की वजह से दिनभर आलस्य रहता है और गर्म पानी स्किन और बालों के लिए भी अच्छा नहीं होता है. इससे डैंड्रफ और स्किन ड्राईनेस की परेशानी हो सकती है. गर्म पानी से नहाने से स्किन पर मुंहासें और खुजली भी हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement