Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Itching Remedies: सर्दियों में हाथ-पैरों की खुजली और स्किन रेडनेस से हैं परेशान, इन 4 घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

Itching Home Remedies: ठंड के मौसम में स्किन ड्राई और रफ हो जाती है. हाथों में खुजली भी होने लगती है. इससे बचने के लिए इन तरीकों को अपनाएं.

Latest News
Skin Itching Remedies: सर्दियों में हाथ-पैरों की खुजली और स्किन रेडनेस से हैं परेशान, इन 4 घरेलू उपायों से मिलेगा आरा��म

Skin Itching Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों की शुरुआत के साथ ही कई सारी स्किन प्रॉब्लम (Winter Skin Care Home Remedies) होने लगती हैं. ठंड के मौसम में स्किन ड्राई और रफ हो जाती है. हाथों में खुजली (Remedies For Itchy Skin) भी होने लगती है. इनसे बचने के लिए बॉडी लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करत हैं. हालांकि इसका असर ज्यादा देर नहीं रहता है. ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से निजात (Winter Skin Care) पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को आजमा (Itching Home Remedies) सकते हैं. इन्हें आजमाने से आपको तुंरत आराम मिलेगा.

सर्दियों में हाथ-पैरों की खुजली से राहत के लिए करें ये काम (Skin Itching Remedies)
गर्म पानी से सिकाई

अगर हाथ-पैर पर बहुत खुजली हो रही है तो गर्म पानी से सिकाई करनी चाहिए. सिकाई करने से खुजली में तुरंत आराम मिलेगा. इसके लिए एक बाल्टी गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा नमक या फिटकरी को मिला लें. इस पानी से सिकाई करने से राहत मिलेगी. यह स्किन की खुजली, सूजन और रेडनेस को दूर करता है.

गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला धनिया पत्ता इन 5 बीमारियों में है रामबाण, मिलते हैं ये फायदे

बेकिंग सोडा
किंग सोडा का इस्तेमाल खुजली को दूर करने के लिए कर सकते हैं. स्किन पर खुजली की जगह पर किंग सोडा का पेस्ट बनाकर लगाएं. यह करीब 20 मिनट लगा रहने दें उसके बाद इसे सूखने के बाद धो लें. ऐसा करने से खुजली से तुरंत राहत मिलेगी.

कवर करके रखें हाथ-पैर
हाथ पैरों को स्किन प्रॉब्लम से बचाने के लिए इन्हें कवर करके रखें. हाथों में गल्वस और पैरों में मोजे पहनकर रखें. ऐसे में उगलियों में होने वाली खुजली से बचे रहेंगे. ठंड से बचने के लिए भी स्किन को कवर करके रखना जरूरी है.

गुनगुने पानी से नहाएं
ठंड के मौसम में स्किन की देखभाल के लिए जरूरी है कि आप हल्के गुनगुने पानी से नहाएं. ठंडे पानी से नहाने से स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं. ठंडे पानी की वजह से सूजन और खुजली हो सकती है. यह हाथ-पैरों के साथ ही शरीर की स्किन को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में जरूरी है कि गर्म पानी से नहाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement