Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coriander Leaves Benefits: गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला धनिया पत्ता इन 5 बीमारियों में है रामबाण, मिलते हैं ये फायदे

Benefits Of Coriander​ Leaf: सब्जियों में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला हरा धनिया भी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है.

Latest News
Coriander Leaves Benefits: गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला धनिया पत्ता इन 5 बीमारियों में है रामबाण, मिलते हैं ये फायदे

Benefits Of Coriander​ Leaf

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सेहतमंद रहने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. हरी सब्जियों (Benefits Of Coriander​ Leaf) से सेहत को भरपूर पोषण मिलता है. इन्हें आहार में शामिल करना अच्छा होता है. सब्जियों में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला हरा धनिया भी सेहत (Benefits of Dhaniya) के लिए बहुत ही अच्छा होता है. हरा धनिया कई बीमारियों के खतरे को टाल सकता है. धनिए की पत्तियों में विटामिन्स समेत कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम होता है. आइये आपको धनिए की पत्तियों के फायदे (Coriander Leaves Benefits) के बारे में बताते हैं.

धनिया पत्ता इन समस्याओं में है लाभकारी (Coriander Leaves Benefits)
पाचन की बीमारी के लिए

पाचन में गड़बड़ी और पेट की समस्याओं से राहत के लिए धनिए का पत्ता बहुत ही अच्छा होता है. इसे खाने से भूख अच्छी लगती है और आंत के साथ ही पाचन, पेट सभी की सेहत बढ़िया रहती है.

लिवर की बीमारी के लिए
लिवर से जुड़ी बीमारियों जैसे पित्त और पीलिया के लिए धनिए के पत्ते लाभकारी होते हैं. इसमें मौजूद एल्कलॉइड और फ्लेवोनॉइड्स गुण लिवर की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

पोषक तत्वों का पावर हाउस है नारी का साग, इन 6 बीमारियों की यूं कर देगा छुट्टी

ब्लड शुगर के लिए
धनिया के पत्ते के सेवन से एंजाइम एक्टिव होते हैं जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं और हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं. ऐसे में डायबिटीज के मरीज को धनिए पत्ते का सेवन करना चाहिए.

दिल की बीमारी के लिए
धनिए पत्ते के सेवन से बॉडी में एक्स्ट्रा सोडियम पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है. ऐसे में सेहत अच्छी रहती है. यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है जिससे हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है.

कमजोर इम्यूनिटी के लिए
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर धनिए के पत्ते इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. अगर डेली रूटीन में धनिए पत्ते का सेवन करते हैं तो यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement