Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Water Spinach Benefits: पोषक तत्वों का पावर हाउस है नारी का साग, इन 6 बीमारियों की यूं कर देगा छुट्टी

Water Spinach Benefits: सरसों, मेथी, बथुआ, पालक का साग लगभग सभी घरों में बनाकर खाया जाता है लेकिन एक ऐसा भी साग है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. आइये इसके फायदे के बारे में बताते हैं.

Latest News
Water Spinach Benefits: पोषक तत्वों का पावर हाउस है नारी का साग, इन 6 बीमारियों की यू�ं कर देगा छुट्टी

Water Spinach Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में सरसों, पालक और मेथी का साग खूब खाया जाता है. इन दिनों साग खाने से सेहत को भी फायदा होता है. सरसों, मेथी, बथुआ, पालक का साग लगभग सभी घरों में बनाकर खाया जाता है लेकिन एक ऐसा भी साग है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. यह स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है. दरअसह, हम नारी के साग (Nari Saag Benefits) की बात कर रहे हैं. नारी का साग सेहत (Water Spinach Benefits) के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. नारी के साग को वाटर स्पिनेच और कलमी साग के नाम से भी जानते हैं. आइये आपको विटमिन और मिनरल्स से भरपूर इस साग को खाने से मिलने वाले फायदों (Water Spinach Health Benefits) के बारे में बताते हैं.

इन बीमारियों में फायदेमंद है नारी का साग (Water Spinach Benefits For These Diseases)
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हेल्थ को कई परेशानी होती है. यह दिल को बीमार बना सकता है. अगर बैड कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है. इनसे बचने के लिए नारी का साग फायदेमंद होता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

इम्यूनिटी बूस्ट
नारी का साग इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी बहुत ही कारगर है. इसमें मौजूद पोषक तत्व और विटामिन सी इम्यून सिस्टम के लिए अच्छे होते हैं. यह फाइबर और मेटाबोलिक रेट में भी सुधार करता है.

खून की कमी को दूर
साग में अधिक मात्रा में आयरन होता है. आयरन से हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है जिसके कारण खून की कमी को दूर कर सकते हैं. यह एनिमिया और खून की कमी से होने वाली समस्याओं से बचाता है.

वेडिंग सीजन में इन 5 टिप्स से तुरंत चमक जाएगा चेहरा, गायब होंगे मुहांसे और दाग-धब्बे

आंखों के लिए फायदेमंद
इस साग में विटामिन ए और कैरोटीनॉयड होते हैं यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं.  मोतियाबिंद और रतौंधी जैसी समस्या के लिए नारी का साग खाना फायदेमंद होता है.

हेल्दी हार्ट के लिए
नारी का साग खाान दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है जिससे दिल अच्छा रहता है. इसके साथ ही नारी का साग खाने से ब्लड प्रेशर भी कम रहता है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल
हाई ब्लड शुगर के मरीज के लिए भी नारी का साग फायदेमंद होता है. इसकी पत्तियों में मौजूद गुण ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं. हालांकि गर्भावस्था के समय इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement