Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bada Mangal 2024: आज बड़े मंगल से शुरू करें हनुमान जी के इन चमत्कारी मंत्रों का जाप, संकटमोचक हर लेंगे सभी कष्ट

श्रीराम के प्रिय भक्त और संकटमोचक हनुमान जी की कृपा प्राप्ति के लिए बड़ा मंगलवार सबसे श्रेष्ठ होता है. इसे यूपी की राजधानी लखनऊ में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन व्रत, पूजा और हनुमान जी के मंत्र जाप से ही सभी कष्ट और संकटों से मुक्ति मिल जाती है.

Latest News
Bada Mangal 2024: आज बड़े मंगल से शुरू करें हनुमान जी के इन चमत्कारी मंत्रों का जाप, संकटमोचक हर लेंगे सभी कष्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bada Mangal Chant On Hanuman Mantra: मंगलवार का दिन हनुमान जी का सबसे प्रिय होता है. इस दिन को बजरंगबली का विशेष माना जाता है. वहीं ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले 4 मंगलवार और भी श्रेष्ठ होते हैं. इन्हें बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल (Budhwa Mangal) कहा जाता है. पहला बड़ा मंगलवार ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा को है. यह 28 मई को मनाया जाएगा. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, इस दिन जो भी भक्त हनुमान जी की पूजा अर्चना करने के साथ ही व्रत रखकर इन मंत्रों का जाप करता है. उस पर हनुमान जी की विशेष कृपा होती है. संकटमोचक उनके सभी संकटों को हर लेते हैं. आइए जानते हैं बड़े मंगल का महत्व और मंत्र जाप का लाभ...

जानें बड़े मंगल का महत्व (Bada Mangal Importance)

पौराणिक कथाओं के अनुसार, ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के मंगलवार के दिन ही भगवान श्रीराम और संकटमोचक हनुमान जी की मुलाकात हुई थी. यही वजह है कि इस महीने में पड़ने वाला मंगलवार सभी मंगलों में श्रेष्ठ होते हैं. इन्हें बड़ा मंगल और कुछ जगहों पर बुढ़वा मंगल कहा जाता है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़ा मंगल बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना से लेकर व्रत करने पर विशेष लाभ प्राप्त होते हैं. भगवान के मंत्र जाप करने से सभी संकटों से मुक्ति मिल जाती है. 

ये हैं हनुमान जी के चमत्कारी मंत्र (Hanuman Mantra Benefits)

हनुमान जी के सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक मंत्र ॐ श्री हनुमते नमः है. इस मंत्र का जाप करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. बड़े मंगलवार पर व्रत करने संकटमोचक सभी कष्टों से मुक्ति दिला देते हैं. 

हनुमान जी की वीरता और शक्ति के लिए समर्पित मंत्र ॐ नमो भगवते महावीराय जय श्री राम का जाप बेहद शुभ होता है. इस मंत्र जाप से साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. भगवान की कृपा प्राप्त होगी. 

हनुमान जी भगवान शिव के 9वें अवतार हैं. उनका यह मंत्र ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट का जाप शत्रुओं और रोगों से मुक्ति दिलाता है. 

हनुमान जी का मां गंगा के प्रति समर्पण और गुणगान के लिए मंत्र ॐ श्री गंगाजलधर वीर बजरंगी भगवान की जय का जाप करने से मन शांत होता है. शुद्धता प्राप्त होती है. 

अगर आपको सफलता प्राप्त नहीं हो पा रही है. मनोबल की कमी हैं तो हनुमान जी मंत्र 
ॐ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा का जाप करें. यह मंत्र भगवान को शक्ति और उनके उत्साह व शक्ति के लिए समर्पित है. 

जीवन में संकट और समस्याओं से मुक्ति के लिए ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय विश्वरूपाय अमित विक्रमाय प्रकटपराक्रमाय महाबलाय सूर्य कोटिसमप्रभाय रामदूताय स्वाहा। का जाप करें. इस मंत्र से जीवन में अचानक आने वाले संकटों से मुक्ति मिल जाएगी. 

हनुमान जी की कृपा प्राप्ति के लिए ॐ हं पवननन्दनाय स्वाहा मंत्र का जाप करें. इससे भक्तों पर बजरंगबली की जल्द ही कृपा आती है. 
 
हनुमान जी के सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा मंत्र के जाप से असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है. 
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement