Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Medicine:कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक तक के खतरे को कम कर देगी 1 गोली, बाहर आ जाएगी नसों में जमा गंदगी, स्टडी में हुआ साबित

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कोलेस्ट्राॅल की समस्या हाई हो गई है. ज्यादातर मामलों में इसी की वजह से हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक आता है.

Cholesterol Medicine:कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक तक के खतरे को कम कर देगी 1 गोली, बाहर आ जाएगी नसों में जमा गंदगी, स्टडी में हुआ साबित
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Cholesterol New Medicine) आज कल खराब जीवनशैली और गलत खानपान के कारण ज्यादातर लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का सामना कर रहे हैं. पिछले कई दिनों से हार्ट अटैक (Heart Attack Risk) के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. देखा जाए तो हर उम्र के लोग हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं. यह परेशानी तब अधिक बढ़ जाती है, जब हृदय में रक्त का प्रवाह गंभीर रूप से कम हो जाता हैं. जो हार्ट डिजीज, स्ट्रोक का कारण बन सकता है. शोधकर्ताओं का दावा है कि यह नई दवा हार्ट अटैक के जोखिम को बहुत कम कर देती है. एक रिसर्च में इस मेडिसिन को साबित किया गया है.

Causes of Diabetes In Children: बच्चा बार-बार जा रहा है पेशाब तो हो जाए सतर्क, इस लाइलाज बीमारी के है संकेत, जानें लक्षण और बचाव

नेक्सलेटॉल को लेकर शोधकर्ताओं का दावा 

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह दवा हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देती है. इसके साथ ही यह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को भी नीचे ले आती है. एक रिसर्च में इस मेडिसीन के असर को साबित किया गया है. इस नई दवा का नाम नेक्सलेटॉल है. कोलेस्ट्रॉल के लिए पहले से भी कई दवाएं मौजूद हैं। जिनमें स्टेटिन भी है, लेकिन यह स्टेटिन से अलग है. स्टेटिन कुछ केमिकल का एक समूह होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके सेवन से शरीर में कुछ साइड इफेक्ट्स (Side Effect) भी देखने को मिलते है. नई दवा नेक्सलेटॉल जो कि स्टेटिन से काफी अलग है. नेक्सलेटॉल कोलेस्ट्रॉल से पैदा होने वाली बीमारियों का जोखिम कम करती है.  

Uric Acid Causes In Female: महिलाओं में 2.4 से 6.0mg/dl होती है यूरिक एसिड की नाॅर्मल रेंज, जानें इसके बढ़ने की वजह और बचाव
 

नहीं है कोई साइड इफेक्ट

वैज्ञानिकों का कहना है कि नेक्सलेटॉल रासायनिक रूप से बेमपेडोएक एसिड है. यह भले ही स्टेटिन नहीं है, लेकिन यह उसी तरह से काम करती है. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को यह कम कर देती है. स्टेटिन के कुछ साइड इफेक्ट होने के कारण बहुत से लोग इस दवा को नहीं लेते है. दिल से जुड़ी समस्याओं के नेक्सलेटॉल रामबाण साबित हो सकता है. 

Cholesterol Medicine: नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को 60% तक साफ कर देगी ये 30mg की गोली, स्टडी में हुआ दावा

मसल्स में दर्द नहीं होता 

एक अध्ययन के मुताबिक,  10 प्रतिशत हाई कोलेस्ट्रॉल के पेशेंट स्टेटिन दवा का सेवन नहीं करते है. वहीं, कुछ लोगों को स्टेटिन लेने से मसल्स में दर्द होने की शिकायत है. इस नई दवा नेक्सलेटॉल के बारे में बताया जा रहा है कि इसे लेने से मसल्स में किसी तरह का दर्द नहीं होता है. इसके साथ ही यह लिवर को भी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकता है.

 (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement