Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol level: उम्र के हिसाब से पुरुषों और महिलाओं का कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए?

Normal Cholesterol in Women or Men: शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल कई गंभीर बीमारियों का कराण है. अगर खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो मस्तिष्क और हृदय तक रक्त की आपूर्ति बाधित हो जाती है. उम्र के हिसाब से पुरुषों और महिलाओं का कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए, जान लें.

Latest News
Cholesterol level: उम्र के हिसाब से पुरुषों और महिलाओं का कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए?

उम्र के अनुसार कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हमारे ब्लड में मोम जैसा एक पदार्थ होता है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है. इस मोमी पदार्थ को कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं, अच्छा कोलेस्ट्रॉल और बुरा कोलेस्ट्रॉल. जब रक्त में इस कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो यह हमारे मस्तिष्क और हृदय तक रक्त की आपूर्ति में बाधा उत्पन्न करता है. ऐसे में हमें गंभीर और हानिकारक बीमारियों का सामना करना पड़ता है. 

पिछले कुछ सालों में बदलती जीवनशैली और बाहर का अनहेल्दी खाना, बढ़ता तनाव और लंबे समय तक बैठकर काम करने के कारण पुरुषों और महिलाओं दोनों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इसलिए इस पर गंभीरता से विचार करना जरूरी है. सर गंगाराम अस्पताल, नई दिल्ली के निवारक स्वास्थ्य और कल्याण विभाग के निदेशक डॉ. सोनिया रावत ने बताया है कि उम्र के हिसाब से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कितना होना चाहिए. 

उम्र के अनुसार कोलेस्ट्रॉल का स्तर

19 वर्षीय व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल स्तर कितना होना चाहिए?-मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, 19 साल तक के युवाओं के शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर 170mg/dl से कम होना चाहिए. इसमें नॉन-एचडीएल 120 mg/dl से कम और LDL 100 mg/dl से कम होना चाहिए. तो एचडीएल 45 mg/dl से अधिक होना चाहिए.

20 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए कोलेस्ट्रॉल का स्तर कितना होना चाहिए?-20 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल 125-200 mg/dl के बीच होना चाहिए. गैर-एचडीएल स्तर 130 मिलीग्राम/डीएल से कम होना चाहिए और एलडीएल स्तर 100 मिलीग्राम/डीएल से कम होना चाहिए. एचडीएल का स्तर 40 मिलीग्राम/डीएल या अधिक होना चाहिए.

20 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं का कोलेस्ट्रॉल स्तर कितना होना चाहिए?-20 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल 125-200 mg/dl के बीच होना चाहिए. जबकि नॉन-एचडीएल लेवल 130 mg/dl और LDL लेवल 100 mg/dl से कम होना चाहिए. तो एचडीएल का स्तर 50 mg/dl या इससे अधिक होना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल कम करने का उपाय 
अपना वजन नियंत्रण में रखें और व्यायाम करें. फाइबर युक्त भोजन का सेवन करें. ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें स्वस्थ वसा हो. अधिक चीनी और नमक के सेवन से बचें. जंक फूड से दूर रहो. समय-समय पर जांच करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement