Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में 2019 की तुलना में कम हुई वोटिंग, जानिए इसके पीछे की वजह

Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में 7 सीटों के लिए 25 मई को मतदान पूरे हो गए. लेकिन इस बार राजधानी दिल्ली में 2019 के मुकाबले कम वोटिंग हुई है.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में 2019 की तुलना में कम हुई वोटिंग, जानिए इसके पीछे की वजह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान 25 मई को पूरे हो गए. शुरुआत में मतदान प्रक्रिया तेज थी, लेकिन बढ़ते तापमान के साथ मतदान केंद्रों पर वोटरों की संख्या घट गई. आपको बता दें कि दिल्ली में शाम 5 बजे के बाद वोटिंग प्रतिशत में सिर्फ एक प्रतिशत ही बढ़ोतरी हुई. मतदान प्रक्रिया खत्म होने तक दिल्ली में कुल 57 प्रतिशत मतदान हुआ, जो कि साल 2019 लोकसभा चुनाव की तुलना में काफी कम है.

क्या है कम वोटिंग की वजह?
भयंकर गर्मी और चिलचिलाती धूप में 25 मई, शनिवार को मतदान शुरू हुए. सुबह धूप कम होने की वजह से मतदाताओं में वोटिंग को लेकर उत्साह भी नजर आया. 8 बजे तक दिल्ली में मतदान प्रतिशत करीब 5 प्रतिशत रहा. लेकिन अगले एक-दो घंटे में मतदान की प्रक्रिया थोड़ी सुस्त हो गई. 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम वोटिंग हुई. मतदान प्रतिशत में पिछड़ने की वजह गर्मी को माना जा रहा है. कम मतदान की वजह से किसको घाटा हुआ और किसको फायदा मिलेगा, यह चार जून को ही पता चलेगा.


ये भी पढ़ें-Lok Sabha Elections 2024: Phase-6 में 59.06% मतदान, सातवें चरण के लिए चुनाव प्रचार तेज


कहां हुआ कितना मतदान?
शनिवार को सात लोकसभा क्षेत्रों में दिल्ली के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसके पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने शाम पांच बजे तक का आंकड़ा जारी किया था.

चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ा के अनुसार दिल्ली की सात सीटों पर 57 प्रतिशत मतदान हुआ. सबसे अधिक 59.9 प्रतिशत मतदान उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर दर्ज किया गया, जबकि नई दिल्ली सीट पर सबसे कम 51.98 प्रतिशत मतदान हुआ. पूर्वी दिल्ली में 54.79 प्रतिशत, उत्तर पश्चिम दिल्ली में 53.81 प्रतिशत, चांदनी चौक में 57.39 प्रतिशत, पश्चिमी दिल्ली में 57.51 प्रतिशत और दक्षिणी दिल्ली में 53.86 प्रतिशत मतदान हुआ.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement