Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Payal Kapadia ने रचा इतिहास, 77वें Cannes 2024 में All We Imagine As Light को मिला सम्मान

फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया (Payal Kapadia) की फिल्म ऑल वी इमेजिन एज लाइट (All We Imagine as Light) ने 2024 के कांस फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival 2024) में ग्रांड पिक्स पुरस्कार (Grand Prix Award) अपने नाम किया है.

Latest News
Payal Kapadia ने रचा इतिहास, 77वें Cannes 2024 में All We Imagine As Light को मिला सम्मान

All We Imagine As Light

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया (Payal Kapadia) ने शनिवार को इतिहास रच दिया. उनकी फिल्म ऑल वी इमेजिन एज लाइट (All We Imagine as Light) ने 2024 के कांस फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival 2024) में ग्रांड पिक्स पुरस्कार (Grand Prix Award) जीता है. 77वें कांस फिल्म फेस्टिवल के समापन समारोह के दौरान फिल्म को पुरस्कार मिला, जो पाल्मे डी ओर के बाद सेरेमनी का दूसरा सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड है. बता दें कि यह कॉम्पिटिशन सेगमेंट में 30 सालों बाद प्रदर्शित की जाने वाली कोई भारतीय फिल्म है. इससे पहले शाजी एन करुण की मलयालम फिल्म स्वाहम को इसके लिए चुना गया था. 

कपाड़िया की फीचर निर्देशन की पहली फिल्म है, जिसकी गुरुवार रात को स्क्रीनिंग रखी गई थी और इंटरनेशनल प्रेस में शानदार रिव्यू मिले थे. बता दें कि यह पहली बार है जब किसी भी भारतीय महिला की निर्देशित फिल्म को प्रदर्शित किया गया है. मृणाल सेन की खारिज ने 1983 में 36वें कांस फिल्म फेस्टिवल में जूरी अवॉर्ड जीता था. वहीं, ऑल वी इमेजिन एज लाइट कांस में कॉम्पिटिशन सेक्शन में पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी है. इस पुरस्कार ने कांस फिल्म फेस्टिवल में भारत का 41 साल का सूखा समाप्त हो गया है.


यह भी पढ़ें- 'कांस फिल्म फेस्टिवल' में प्रीमियर के बाद दोबारा रिलीज होगी नसीरुद्दीन शाह और स्मिता पाटेल की 'मंथन'


कुछ ऐसी है फिल्म की कहानी

फिल्म की स्क्रीनिंग समाप्त होने के बाद दर्शकों ने आठ मिनट तक खड़े होकर तालियां बजाईं. मलयालम-हिंदी फीचर 'ऑल वी इमेजिन एज़ लाइट' एक नर्स प्रभा के बारे में है, जिसे लंबे समय से अलग रह रहे अपने पति से एक अनएक्सपेक्टिड गिफ्ट मिलता है. जिससे उसका जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है. उसकी रूममेट, अनु, अपने प्रेमी के साथ अकेले रहने के लिए बड़े शहर में एक निजी स्थान खोजने की कोशिश करती है.  कहानी के अनुसार, एक दिन दो नर्सें एक समुद्री शहर के रोड ट्रिप पर निकल जाती हैं, जहां वह एक रहस्यमय जंगल में रहती हैं.


यह भी पढ़ें- ऐश्वर्या राय के इन 9 कांस लुक की जमकर हुई आलोचना


कौन हैं पायल कपाड़िया

बता दें कि इंटरनेशनल क्रिटिक्स ने फिल्म की खूब सराहना की और कपाड़िया की कहानी कहने की काबिलियत की भी खूब तारीफ की है. इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट की एक्स स्टूडेंट कपाड़िया को उनकी डॉक्यूमेंट्री ए नाइट ऑफ नोईंग नथिंग के लिए जाना जाता हैं, जिसका प्रीमियर साल 2021 कांस फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर्स फोर्टनाइट साइड बार में हुआ था. जहां उसने ऑइल डी ओर अवॉर्ड जीता था. वहीं, उनकी शॉर्ट फिल्म आफ्टरनून क्लाउड्स को 70वें कांस फिल्म फेस्टिवल के सिनेफॉन्डेशन सेगमेंट में चुना गया था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement