Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अयोध्या राम मंदिर में खंडित हुई हनुमानजी की मूर्ति, फोटो वायरल होने पर गठित की टीम, अब हर दिन करेगी रिपोर्ट

अयोध्या श्रीराम मंदिर (Ayodhya Shri Ram Mandir) में हनुमानजी की मूर्ति खंडित होने का फोटो सामने आते ही श्रीराममंदिर समिति ने इसे ठीक करा दिया. साथ ही हर दिन श्रद्धालुओं की वापसी के बाद रात के समय श्रद्धालुओं के आवागमन से होने वाली क्षति का आकलन करने के लिए टीम गठित की गई है. 

Latest News
अयोध्या राम मंदिर में खंडित हुई हनुमानजी की मूर्ति, फोटो वायरल होने पर गठित की टीम, अब हर दिन करेगी रिपोर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या श्रीराम मंदिर के प्रवेश द्वार से आगे नृत्य मंडप के पास रखी हनुमान जी मूर्ति खंडित हो गई. इसका पता गुरुवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों से लगा. इसको देखकर रामभक्तों ने कड़ा रोष जताया. यह देखते ही श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट (Shri Ram Janambhoomi ) ने घटना का संज्ञान लेते हुए मंदिर में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों की जांच शुरू कर दी. इसमें पता चला कि मंदिर में रखी एक और मूर्ति खंडित है. यह मूर्ति किसी ने जानकर नहीं, बल्कि भावरतिरेक में आकर भक्त द्वारा अपने आराध्य से लिपटकर होने की वजह से हुई है. 

दरअसल राममंदिर में भक्तों की भारी भीड़ आती है. मंदिर में आते ही भक्त भाव विभोर हो जाते हैं. भक्त भगवान की मूर्तियों को छूकर अपना प्यार और श्रद्धा दिखाने के साथ ही स्तंभों पर बनी हनुमान जी, गणेश जी, गरुड़ समेत दूसरे सभी देवी देवताओं की मूर्तियों को स्पर्श करते हैं. इसी से मूर्तियों खंडित होने की संभावना बनी रहती है. हनुमान जी की मूर्ति भी इसी तरह से खंडित हुई है. इसके अलावा एक और मूर्ति भी खंडित हुई हैं, जिसमें धनुष का कुछ हिस्सा टूटा हुआ दिख रहा है. इसी को देखते हुए समिति अध्यक्ष ने एक टीम गठित कर दी है. 

श्रीराम मंदिर निर्माण समिति ने गठित की टीम

मूर्ति गठित हुए मामले को लेकर श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने एक टीम गठित करने का निर्देश दिया है. इस टीम में मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था के इंजीनियर्स को भी शामिल किया जाएगा. यह टीम प्रति दिन रात के समय श्रद्धालुओं के आवागमन से होने वाली क्षति का आकलन करेगी. साथ ही इसे जल्द से जल्द प्रतिपूर्ति करने का काम करेगी. नृपेंद्र मिश्रा कहते हैं कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं से ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता. इससे उनकी श्रद्धा को ठेस पहुंचती है. ऐसे में गठिन की गई टीम इसी संकट से निपटने का काम करेगी. हर दिन 10 बजे दर्शन की अवधि समाप्त होने के बाद इस टीम का काम शुरू होगा. 

दो दिन पूर्व मिल गई थी मूर्ति खंडित होने की जानकारी

श्रीराम समीति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि उन्हें मूर्ति खंडित होने की जानकारी दो दिन पहले ही मिल गई थी. इस पर उन्होंने मूर्ति की मरम्मत का काम शुरू कराया. गुरुवार तक मूर्ति को सही कर दिया गया. इस दौरान एक अन्य मूर्ति का धनुष भी खंडित मिला, जिसे ठीक कर दिया गया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement