Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin B12 Deficiency: नसों से लेकर दिमाग तक पर असर करती हैं विटामिन बी12 की कमी, जान लें इसके लक्षण

विटामिन बी12 की कमी से शरीर से लेकर नसों तक को नुकसान होता है, लेकिन इसके संकेत कैसे पहचानें ये जानना जरूरी है क्योंकि इसके संकेत बेहद सामान्य लेकिन गंभीर हो सकते हैं.

Latest News
Vitamin B12 Deficiency: नसों से लेकर दिमाग तक पर असर करती हैं  विटामिन बी12 की कमी, जान लें इसके लक्षण

विटामिन बी 12 कमी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

विटामिन बी12 की कमी तब होती है जब आपके शरीर को आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से या तो पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं मिल रहा है या पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 अवशोषित नहीं कर रहा है, जिससे उसे ठीक से काम करने की जरूरत है।

विटामिन बी12 की कमी से शारीरिक, तंत्रिका संबंधी और मनोवैज्ञानिक लक्षण हो सकते हैं. साथ ही लाल रक्त कोशिका के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है. विटामिन बी12 की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

हाथों और पैरों में सुन्नता और झुनझुनी विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकती है. विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों में मुंह में छाले, मुंह में जलन, पीली त्वचा, त्वचा का पीला पड़ना, थकान, कमजोरी, सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी, भूख न लगना, अचानक वजन कम होना, ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय गति में वृद्धि शामिल हैं. कुछ लोगों को दृष्टि हानि, बोलने में कठिनाई, अवसाद, अन्य मानसिक समस्याएं, अचानक गुस्सा, व्यवहार में बदलाव और हड्डियों के खराब स्वास्थ्य का अनुभव हो सकता है. 

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन बी12 होता है:

अंडे, मछली, दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद, बीफ़, सैल्मन, सार्डिन, सार्डिन, सोया दूध और एवोकाडो सभी विटामिन बी 12 से भरपूर हैं. 

ध्यान दें: यदि आप उपर्युक्त लक्षणों में से किसी का भी अनुभव करते हैं तो स्व-निदान का प्रयास न करें और स्व-निदान का प्रयास न करें. इसके बाद ही बीमारी की पुष्टि करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement