Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Medicine: नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को 60% तक साफ कर देगी ये 30mg की गोली, स्टडी में हुआ दावा

खराब लाइफस्टाइल और खानपान से नसों में पनपने वाला गंदा कोलेस्ट्रॉल बहुत खतरनाक होता है.ये दिल की बीमारियों से लेकर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देता है.

Cholesterol Medicine: नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को 60% तक साफ कर देगी ये 30mg की गोली, स्टडी में हुआ दावा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज के साथ ही कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक बड़ा खतरा बनती जा रही है. खून में शामिल यह गंदा पदार्थ नसों में जाकर ब्लड सर्कुलेशन धीमा करने के साथ ही कई बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. इनमें ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक शामिल है. ये सभी बीमारियों बेहद खतरनाक है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक्सरसाइज से लेकर हेल्दी डाइट और कुछ दवाओं को सहारा लिया जाता है, लेकिन अब एक 30 एमजी की एक गोली ही नसों में जमा 60 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल साफ कर देगी. यह दावा हाल में हुई एक स्टडी में किया गया है. 

जेएसीसी जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च में कोलेस्ट्रॉल की नई दवा बनाई गई है. इसका नाम एमके-0616 (MK-0616) है. यह एक गोली नसों में जमा 60 प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल कम कर देगी. यह दवा कितनी कारगार है और किस तरह से कोलेस्ट्रॉल पर काम करेगी आइए जानते हैं

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एमके-0616

दरअसल वैज्ञाानिकों ने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बनाई एमके-0616 दवाई पर दूसर ट्रायल पूरा कर लिया. यह दवा एक प्रोटीन को कम करके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को तोड़कर निकालने का काम करेगी. इसके ट्रायल में कोलेस्ट्रॉल के 380 मरीजों को शामिल कर 8 हफ्ते तक एमके-0616 की 6एमजी, 12एमजी, 18एमजी और 30एमजी की गोली दी गई.  

टेस्ट में मिले अलग अलग परिणाम

परीक्षण में 8 हफ्ते बाद सभी कोलेस्ट्रॉल मरीजों का टेस्ट किया गया. इनमें 6 एमजी की गोली लेने वाले मरीजों केा 41 प्रतिशत, 12 एमजी लेने वालों का 55 प्रतिशत, 18 एमजी लेने वालों का 59 प्रतिशत और 30 एमजी की गोली लेने वाले का 60 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल साफ हो गया. 

दवाई का नहीं मिला कोई साइड इफेक्ट

स्टडी में दावा किया गया कि रिसर्च में शामिल किए गए लोगों में कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ ही कोई साइड इफेक्ट भी नहीं दिखा. इसी के बाद वैज्ञानिकों ने इस दवा के अन्य परीक्षणों की तैयारी शुरू कर दी है. वहीं यह दवा कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से ग्रस्त लोगों के लिए एक बड़ी उम्मीद लेकर आई है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement