Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol और हार्ट के मरीजों के लिए बेस्ट है ये तेल, खाना पकाने के अलावा ऐसे करें इस्तेमाल

Til Oil Benefits: किसी भी दूसरे ऑयल की तुलना में तिल के तेल में कई सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. इसके इस्तेमाल से इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है...

Latest News
Cholesterol और हार्ट के मरीजों के लिए बेस्ट है ये तेल, खाना पकाने के अलावा ऐसे करें इस्तेमाल

तिल का तेल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आमतौर पर लोग खाना पकाने के लिए कई तरह के कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) का इस्तेमाल करते हैं, इनमें से कुछ कुकिंग ऑयल सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होते हैं. ऐसे में अगर आप खाना पकाने के लिए एक हेल्दी ऑयल को चुनना चाहते हैं तो तिल का तेल (Til Oil) आपके लिए बेस्ट है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक किसी भी दूसरे ऑयल (Til Oil Benefits) की तुलना में इस तेल में कई सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. बता दें कि आयुर्वेद में तिल के तेल को डाइट में शामिल करने के ढेर सारे फायदे बताए गए हैं. 

कोलेस्ट्रॉल और हार्ट पेशेंट के लिए है फायदेमंद
 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक तिल के तेल में हाई लेवल का मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही इसमें मौजूद पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड वेसल्स में फैट को जमा होने से रोकता है. इससे हार्ट की समस्या कम होती है और हार्ट डिसीज का खतरा नहीं रहता है. 


यह भी पढ़ें Heat Cramps क्या है? शरीर में इन अंगों में होने लगे अकड़न और ऐंठन तो न करें अनदेखा


ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद 

आयुर्वेद में ओरल हेल्थ के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद बताया गया है, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऑयल पुलिंग के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल मुंह को बैक्टीरिया फ्री रखने में मदद कर सकता है. ऐसे में अगर आप खराब ओरल हेल्थ की समस्या से परेशान हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पेट की परेशानियों से दिलाए आजादी

वहीं तिल के तेल को नेचुरल ल्यूब्रिकेंट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डाइट में खाने से तिल का तेल कब्ज की समस्या नहीं पैदा होने देता है और आंतों में गुड बैक्टीरिया को पनपने में मदद करता है. 


यह भी पढ़ें:  स्किन पर कहीं आपको तो नहीं दिख रहे हैं ये लक्षण? लिवर हो सकता है खराब, तुरंत करें चेक


डायबिटीज में हो सकता है फायदेमंद 

डायबिटीज के मरीजों के लिए तिल का तेल कितना असरदार है इस बारे में ज्यादा रिसर्च नही है. लेकिन, कई वैज्ञानिकों का मानना है कि हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज होने की वजह से ये तेल ब्लड ग्लूकोज लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. डायबिटीज पेशेंट को तिल का तेल डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी लेनी चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement