Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi-NCR Heatwave: आसमान से बरस रही 'आग', गर्मी की तपिश से लोग बेहाल, अगले 3 दिनों तक 'लू' का रेड अलर्ट

Delhi-NCR Heatwave: अगले 3 दिनों तक 'लू' को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. यहां पर अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने की आशंका है.

Latest News
Delhi-NCR Heatwave: आसमान से बरस रही 'आग', गर्मी की तपिश से लोग बेहाल, अगले 3 दिनों तक 'लू' का रेड अलर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के इलाकों में भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की गई है. अनुमान है कि आने वाले दिनों में भी गुजरात, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, जम्मू और हिमाचल प्रदेश में भी भीषण गर्मी की तपिश बनी रहेगी.

दिल्ली में गर्मी को लेकर स्थिति और भी ज्यादा भयावहपूर्ण है. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 45.4 पहुंचा है. मौसम विभाग की तरफ से 29 तारीख तक का रेड अलर्ट जारी किया गया है. ऐसा लग रहा है मानो सूर्यदेवता सबको तल-भूनकर ही छोड़ेंगे. मंजर ये है कि लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया है. ऐसे ही गर्मी की कल्पना करते हुए राहत इंदौरी ने ये शायरी लिखी होगी कि 'शहर क्या देखें कि हर मंज़र में जाले पड़ गए, ऐसी गर्मी है कि पीले फूल काले पड़ गए.'


यह भी पढ़ें- Weather update: Lucknow में टूटा गर्मी का 24 साल का रिकॉर्ड, दिल्ली में जारी रहेगा सितम


लू के थपेड़ों से सहमी दिल्ली
भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल दिल्ली में गर्मी से राहत के कोई संकेत नजर नहीं आ रहे हैं. आज यानी रविवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तक चला गया था. मौसम विभाग की तरफ से पहले ही लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया जा चुका है. अगले तीन दिनों तक लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली के कई इलाकों में जबरदस्त लू चलने की आशंका है. साथ ही मौसम साफ रहने की भी बात कही गई है. हालांकि, धूल भरी आंधी आने का खतरा अभी भी मंडरा रहा है. आंधी के दौरान हवा की रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक का हो सकती है. यहां पर अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने की आशंका है. साथ ही यहां अगले 4-5 दिनों तक बारिश होने के कोई आशार नहीं नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Weather update: आग उगलती गर्मी के बीच IMD ने दी बड़ी खुशखबरी, जानिए कब होने वाली है झमाझम बारिश

क्या है भारत के दूसरे हिस्सों का हाल?
देश के कई इलाकों में गर्म हवाएं चल रही हैं. राजस्थान में तो तापमान अपने उरूज पर जा पहुंचा. राज्य के फलौदी में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चला गया. हालांकि, भारत के दक्षिणी राज्यों में स्थिति थोड़ी सी अलग है. वहां सामान्य बारिश हो रही है. मौसम विभाग की तरफ से केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में 28 मई तक जबरदस्त बारिश की चेतावनी भी दी गई है. उत्तर भारत में विदर्भ, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू में लू के लेकर अलर्ट जारी की जा चुकी है. साथ ही दिल्ली में 28 मई तक भीषण गर्मी रहने की संभावना जाहिर की गई है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement