Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी से 4.3 मिलियन डॉलर में खरीदा गया अरबों साल पुराना हीरा

क्रिप्टोकरेंसी के जरिए लंदन में एक व्यक्ति ने अरबों साल पुराना हीरा खरीद लिया है.

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी से 4.3 मिलियन डॉलर में खरीदा गया अरबों साल पुराना हीरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लंदन में अरबों साल पुराना काला हीरा क्रिप्टोकरेंसी के जरिए खरीदा गया है. माना जाता है कि यह दुनिया का सबसे पुराना हीरा है. यह हीरा 4.3 मिलियन डॉलर में खरीदा गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक लंदन में प्राकृतिक रंग का काला हीरा, जिसे "द एनिग्मा" के नाम से जाना जाता है. इसका वजन 555.55 कैरेट होता है. बता दें कि 2 फरवरी से लेकर 9 फरवरी तक यह प्रदर्शनी लगी थी.

ब्रिटिश ऑक्शन हाउस ने बुधवार को एक ट्वीट के जरिए बताया कि काला हीरा क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के इस्तेमाल से खरीदा गया है. हालांकि इस ट्वीट में खरीदार के बारे में जानकारी नहीं दी गई लेकिन बिजनेसमैन रिचर्ड हार्ट ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने यह हीरा जीत लिया है और अपने ब्लॉकचेन जमा प्रमाणपत्र बिजनेस के बाद इसका नाम बदलकर "HEX.com हीरा" कर देंगे.
गिनीज वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Guinness World Book of Records) में 2006 तक "द एनिग्मा" को दुनिया के सबसे बड़े कटे हुए हीरे का नाम दिया गया था. रिपोर्ट में बताया गया है कि ''यह अरबों साल पुराने अजूबों में से एक है.''

'द एनिग्मा' क्या है?

"द एनिग्मा" एक कार्बोनैडो हीरा है जो पृथ्वी की सतह के पास या उसकी सतह पर पाया जाता है. 'ऐसा माना जाता है कि यह विशेष तरह का काला हीरा (black diamond) या तो प्राकृतिक रासायनिक तत्वों से मिलकर बनता है या जब कोई उल्का पिंड धरती से टकराता है तो ऐसी स्थिति में यह हीरा बनता है.' रिपोर्ट की मानें तो कार्बनडोस (Carbonados) आमतौर पर लगभग 2.6 से 3.8 बिलियन वर्ष पुराना है जबकि धरती 4.5 बिलियन साल पुराना है.

काला हीरा अब सिर्फ ब्राजील या मध्य अफ्रीकी गणराज्य में पाए जाते हैं. 

कार्बोनेट उबड़-खाबड़, छोटे हीरे के दानों से बनते हैं. बताया जाता है कि यह ज्यादा लाइट सोखने की वजह से काले हीरे के रूप में तब्दील हो जाते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक कार्बनडोस की बनावट की वजह से उसे काटा और पॉलिश नहीं किया जा सकता है. 'द एनिग्मा को आकार देने में तीन साल से ज्यादा का समय लगा. माना जाता है कि "द एनिग्मा" का वजन 800 कैरेट से ज्यादा था.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  भारत सरकार का Tesla को दो टूक जवाब, मैन्युफैक्चरिंग शुरु किए बगैर नही मिलेगा टैक्स में छूट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement