Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Virat Kohli Pain:हाथ-कंधे के दर्द ने जब विराट को कर दिया था परेशान, हाई यूरिक एसिड ने बिगाड़ी थी स्थिति

क्या आपको पता है कि बेहद फिट नजर आने वाले विराट कोहली भी कभी हाई यूरिक एसिड के कारण कंधे और हाथ के दर्द से परेशान थे?

Latest News
Virat Kohli Pain:हाथ-कंधे के दर्द ने जब विराट को कर दिया था परेशान, हाई यूरिक एसिड ने बिगाड़ी थी स्थिति

Virat cervical spine issue

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः विराट कोहली खेल के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर के रूप में अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन से क्रिकेट जगत पर राज कर रहे हैं. इस दिग्गज खिलाड़ी के प्रयास का एक बड़ा हिस्सा उनकी शारीरिक फिटनेस और स्वस्थ आहार  है. लेकिन कभी अपनी फिटनेस पर ज्यादा फोकस न करने और कुछ भी खाने की आदत ने उन्हें हाई यूरिक एसिड का मरीज बना दिया था.

याद दिला दें कि 2018 में इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से ठीक पहले विराट एक ऐसे दर्द से गुजरे थे जो उनके लिए न भूलने वाला समय था.इसी  स्वास्थ्य संबंधी  समस्या के कारण वह शाकाहारी तक बन गए. 2020 में इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन के साथ कई बातचीत में उन्होंने अपने इस दर्द का जिक्र किया था.

2018 में  दक्षिण अफ्रीका गए विराट नें इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से ठीक पहले  मांस खाना छोड़ दिय क्योंकि टेस्ट मैच मैच के समय सर्वाइकल स्पाईन पेन उठा था. एक नस दब जाने से उनके बाएं हाथ के कंधे से लेकरछोटी उंगली तक दर्द जा रहा था. इससे उन्हें झुनझुनी हुई और वह अपनी छोटी उंगली से मुश्किल महसूस कर पा रहे थे. वह रात को सो नहीं सके और पागलों की तरह दर्द से छटपटाते रहे.

फिर जब उन्होंने अपना टेस्ट कराया तो पता चला कि उनका पेट बहुत अधिक अम्लीय था और उनके शरीर में बहुत अधिक अम्लीय जमा था, जिससे बहुत अधिक यूरिक एसिड बन गया था. कैल्शियम और मैग्नीशियम डिफिशियंसी भई थी. उनके पेट ने उनकी हड्डियों से कैल्शियम खींचना शुरू कर दिया और उनकी हड्डियां ख़राब हो रही थीं. इसलिए उन्होंने यूरिक एसिड को कम करने के लिए इंग्लैंड दौरे के बीच में मांस खाना पूरी तरह से बंद कर दिया और उनका कहना था कि उसके बाद से उन्होंने अपने जीवन में इससे बेहतर कभी महसूस नहीं किया था.

कोहली ने यह भी साझा किया कि उनकी ऊर्जा का स्तर बेहतर और बेहतर होता गया. 
लोगों की ये धारणा हो कि प्रोटीन-कैल्शियम आदि मांसाहार में ज्यादा होता है लेकिन ये सच नहीं, शाकाहारी भोजन में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है.पत्तेदार कंपनी, फोर्टी पैट्रिआलिटी औषधि-आधारित दूध और टोफू जैसे खाद्य पदार्थ कैल्शियम प्रदान कर सकते हैं .

एक शाकाहारी या औषध-आधारित आहार, कई लाभ प्रदान करता है. ये आहार विटामिन, खनिज और खनिज युक्त आवश्यक पोषक तत्वों से परिपूर्ण होता है. विशेष रूप से सागा-सब्जियों को शामिल करने से भूख कम होती है और पेट-आंत का का स्वास्थ्य बढ़ता है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement