Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfoods For Diabetic: डायबिटीज मरीज डाइट में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड्स, हमेशा नॉर्मल रहेगा Blood Sugar

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान व्यक्ति को बीमार कर रहा है. इसकी वजह से ही डायबिटीज मरीजों (Diabetes Patient) की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. अगर आप भी डायबिटीज के शिकार हैं तो डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल कर लें, जो आपके ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Latest News
Superfoods For Diabetic: डायबिटीज मरीज डाइट में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड्स, हमेशा नॉर्मल रहेगा Blood Sugar
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Superfoods For Diabetic Patient: डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से एक है, जो शरीर में एक बार घर करने के बाद जीवन पर बनी रहती है. इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें ब्लड शुगर लेवल हाई और लो होता रहता है, जो बॉडी के बेहद घातक होता है. इससे व्यक्ति की जान तक चली जाती है. डायबिटीज (Diabetes Type 1 And 2) दो तरह का होता है टाइप 1 और दूसरा टाइप 2, दोनों ही डायबिटीज में मरीजों को अपनी डाइट का बेहद ध्यान रखने की जरूरत होती है. साथ ही लाइफस्टाइल रखना और तनाव से बचना ही व्यक्ति के लिए बेहतर है. डायबिटीज मरीज (Diabetes Diet) अपनी डाइट में कार्ब्स का ज्यादा सेवन भी शुगर को हाई कर देता है. 

डायबिटीज मरीज ब्लड शुगर के हाई लेवल से परेशान हैं तो डाइट में इन सुपरफूड्स को शामिल कर लें. इनमें मुख्य रूप से विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और खनिज मौजूद होता है, जो ब्लड में शुगर को कंट्रोल कर लेता है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज मरीज किन सुपरफूड का सेवन करके ब्लड में शुगर लेवल को नॉर्मल रख सकते हैं...


यह भी पढ़ें- Cholesterol level: उम्र के हिसाब से पुरुषों और महिलाओं का कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए?


जामुन का सेवन है बेहतर

डायबिटीज मरीज से लेकर प्री डायबिटीक लोग डाइट में जामुन का सेवन शुरू कर दें. जामुन में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसका नियमित सेवन सूजन को कंट्रोल करता है. यह ब्लड में शुगर को स्पाइक होने से रोकता है. जामुन के बीज का चूर्ण भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में रामबाण साबित होता है. 

डाइट में शामिल करें नट्स और सीड्स 

डायबिटीज मरीजों को डाइट में नट्स और सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए. इन्हें पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है. इनमें हेल्दी फैट से लेकर फाइबर, प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. ये भूख को शांत करने के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते है. नट्स सीड्स में आप अखरोट, अलसी, चिया सीड्स, बादाम और काजू को शामिल कर सकते हैं. इन्हें दही में डालकर या फिर नाश्ते में भी खा सकते हैं. 


यह भी पढ़ें-Sweet Craving Effects: शुगर क्रेविंग के चक्कर में खूब खा रहे मीठा तो जान लें इसका शरीर-दिमाग पर क्या हो रहा असर


डाइट में पत्तेदार सब्जियां शामिल करें

नॉन स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. खाने में ब्रोकोली, पालक, केल, शिमला मिर्च और फूलगोभी में विटामिन, फाइबर और खनिज भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. इनका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. 

साबुत अनाज करें शामिल

डायबिटीक मरीज डाइट में साबुत अनाज का सेवन ज्यादा करें. इनमें साबुत गेहूं से लेकर जई, क्विनोआ और ब्राउन राइस को शामिल कर सकते हैं. ये फूड बॉडी में एनर्जी को बूस्ट करते हैं. यह  ब्लड में शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखते हैं. 

फलियां भी हैं फायदेमंद

डायबिटीज मरीज डाइट में बींस, दालें और ना प्लांट बेस्ड फूड को शामिल करें. इनमें फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में रहता है. इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी लो रहता है. इन फूड्स से ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है. यह पेट को काफी लंबे समय ​तक भरा रखता है. इसका सेवन करके आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement