Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vikas Dubey Case: जुलाई 2020 में मारा गया था गैंगस्टर, अब कानपुर प्रशासन ने की एक और बड़ी कार्रवाई

Vikas Dubey Case: कानपुर जिले के चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में दो-तीन जुलाई 2020 की दरमियानी रात को आठ पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी गई थी.

Vikas Dubey Case: जुलाई 2020 में मारा गया था गैंगस्टर, अब कानपुर प्रशासन ने की एक और बड़ी कार्रवाई

Vikas Dubey

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पुलिस मुठभेड़ में मारे गए गैंगस्टर विकास दुबे (Vikas Dubey) की लगभग 67 करोड़ रुपये कीमत की एक दर्जन से अधिक संपत्तियों को सोमवार को गैंगस्टर एक्ट के तहत कुर्क कर दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि दुबे ने ये संपत्तियां कथित तौर पर अवैध तरीके से अर्जित की थीं. जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि जो संपत्तियां कुर्क की गई हैं, वे विकास दुबे, उसकी पत्नी ऋचा दुबे और परिवार के अन्य सदस्यों व करीबी रिश्तेदारों के नाम पर दर्ज थीं. ये संपत्तियां कानपुर के अलावा कानपुर देहात और लखनऊ में स्थित थीं.

नेहा शर्मा ने कहा, "मैंने कानपुर देहात और लखनऊ के जिलाधिकारियों से इन संपत्तियों के लिए उप-जिलाधिकारी या तहसीलदार स्तर वाले रिसीवर नियुक्त करने के लिए एक लिखित अनुरोध किया है."

पढ़ें- शाहीन बाग मामले में CPIM को लगा बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार

Bikru गांव में क्या हुआ था?

गौरतलब है कि कानपुर जिले के चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में दो-तीन जुलाई 2020 की दरमियानी रात को आठ पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी गई थी. यह पुलिस टीम बिकरू निवासी कुख्यात माफिया विकास दुबे को पकड़ने के लिए उसके घर दबिश देने गई थी.

पढ़ें- लोगों के हंगामे के बाद शाहीन बाग से लौटा बुलडोजर, सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा मामला

उज्जैन में पकड़ा गया था विकास दुबे

पुलिस का आरोप है कि विकास दुबे और उसके सहयोगियों ने एक पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिसकर्मियों पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर उनकी हत्या कर दी थी. घटना के हफ्तेभर के भीतर ही मध्य प्रदेश पुलिस ने विकास दुबे को उज्जैन में गिरफ्तार कर लिया था.

पढ़ें- 'सुनवाई का समय तय तो क्यों चला बुलडोजर?', शाहीन बाग मामले में सुप्रीम कोर्ट का सवाल

सड़क के रास्ते लाया गया था विकास दुबे

अधिकारियों के मुताबिक, पुलिस जब विकास दुबे को उज्‍जैन से कानपुर ले आ रही थी, तब उसने भागने की कोशिश की थी और इसी दौरान वह मुठभेड़ में मारा गया था. उस समय उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने पत्रकारों से कहा था कि बिकरू कांड के मुख्‍य आरोपी विकास दुबे को पुलिस ने उज्जैन में गिरफ्तार किया था और उसे कानपुर लाया जा रहा था.

पढ़ें- Indigo के सीईओ ने की दिव्यांग को व्हीलचेयर देने की पेशकश, 5 Point में समझें पूरा मामला

रास्ते में पलट गई थी विकास दुबे की गाड़ी

प्रशांत कुमार ने बताया था कि कानपुर जिले में गाड़ी पलट गई तो विकास दुबे ने एक घायल पुलिसकर्मी की पिस्तौल छीन ली और भागने की कोशिश करने लगा. उन्होंने बताया था कि पुलिस ने विकास दुबे को चारों तरफ से घेरकर आत्मसमर्पण करने के लिए कहा, लेकिन उसने गोली चला दी और जवाब में पुलिस ने भी गोली चलाई, जिससे वह घायल हो गया.

पढ़ें- इंडिगो ने दिव्यांग बच्चे को फ्लाइट में बैठने से रोका, वीडियो वायरल होने पर DGCA ने शुरू की जांच

एनकाउंटर में मारा गया था विकास दुबे

प्रशांत कुमार ने बताया था कि घायल विकास दुबे को पुलिस जब अस्पताल लेकर पहुंची तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि कानपुर, कानपुर देहात और लखनऊ में स्थित 13 अचल संपत्तियों का मूल्यांकन लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) और जिला प्रशासन की मदद से किया गया था तथा इनकी कीमत 67 करोड़ रुपये के करीब आंकी गई है.

(इनपुट- भाषा)

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement