Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather forecast: तेज गति से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान, इन जगहों पर भारी बारिश के आसार

Weather forecast: चुभती जलती गर्मियों के बाद अब देश के कई हिस्सों में आने वाले कुछ दिनों के अंदर भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र और ज्यादा सघन होकर एक भीषण चक्रवाती तूफान का रूप धारण कर सकता है.

Latest News
Weather forecast: तेज गति से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान, इन जगहों पर �भारी बारिश के आसार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं इस समय दिल्ली समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में लोगों क सता रही हैं. बिहार, बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान और मध्य प्रदेश के भी बड़े हिस्से में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. हालांकि, अब कुछ राज्यों को गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि  बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र और ज्यादा सघन होकर बड़े चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. अगर ऐसा होता है तो जल्द ही बंगाल और ओडिशा के बड़े हिस्से में तेज बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. 

26 मई के आस-पास जमीन से टकराएगा तूफान

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बन रहे इस तूफान के 26 मई की मध्यरात्रि के आसपास पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच जमीन से टकराने का अनुमान है. मौसम विभाग ने इसे देखते हुए, 24 मई के लिए इन इलाकों के लिए अलर्ट जारी कियाहै. विभाग का कहना है कि इस तूफान के जमीन से टकराने की वजह से बंगाल के तटीय इलाके में भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. 


यह भी पढ़ें: शख्स ने पार की दरिंदगी की हद, बच्चे का लिंग जानने के लिए पत्नी का पेट चीड़ा  


80 से 100 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार, कैनिंग से करीब 810 किलोमीटर दक्षिण में मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना रहा ये सघन दबाव 25 मई तक एक बड़े तूफान में बदल सकता है. इस चक्रवाती तूफान के धरती से टकराने के कारण बंगाल के तटीय जिलों कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर और हावड़ा में 26 और 27 तरीख को जोरदार बारिश के आसार है. साथ ही तेज हवाओं की पूरी पूरी संभावना है. 

ओडिशा (Odisha) में हो सकता है असर

बताते चलें की इस तूफान का प्रभाव ओडिशा के कुछ इलाके में भी देखने को मिल सकता है. आईएमडी के अनुसार 26 मई को बालासोर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश (सात से 20 सेंटीमीटर) की चेतावनी जारी की गई है. वहीं भद्रक और केंद्रपाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (सात से 11 सेमी) हो सकती है.  मौसम विभाग ने इस तूफान के समय मछुआरों के समुद्र में नहीं उतरने की हिदायत दी है.


यह भी पढ़ें: 14 जून के बाद बंद हो जाएंगे10 साल पुराने आधार कार्ड?


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement