Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhaar Card Update: 14 जून के बाद बंद होने जा रहा है 10 साल पुराना आधार कार्ड ? जानें क्या है फैक्ट

Aadhaar Update: 14 जून के बाद 10 साल पुराना आधार कार्ड बंद होने जा रहा है, सोशल मीडिया पर इस तरह के दावे किए जा रहे हैं. आइए जानते हैं फैक्ट.

Latest News
Aadhaar Card Update: 14 जून के बाद बंद होने जा रहा है 10 साल पुराना आधार कार्ड ? जानें क्या है फैक्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ी खबरें खूब वायरल हैं. इंस्टाग्राम और यू्ट्यूब शॉट्स पर आधार कार्ड बंद होने की रील चल रही है. इनमें दावा किया जा रहा है कि अगर आपने पिछले 10 सालों से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है, तो वह 14 जून के बाद अमान्य हो जाएगा. इसके बाद आप इस आधार कार्ड को किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी काम में उपयोग नहीं कर सकते हैं.

पड़ताल में खबर निकली फेक

आधार कार्ड को लेकर वायरल हो रही इस खबर में कितनी सच्चाई है, आइए जानते है. दरअसल आधार कार्ड से जुड़ी खबर जिसमें दावा किया जा रहा है, वह सच नहीं है. इस खबर पर UIDAI ने संज्ञान लेते हुए स्पष्टीकरण दिया है. आधार कार्ड की नियामक संस्थान ने कहा है कि ऐसा कुछ नहीं होगा. अगर आधार कार्ड 10 साल से अपडेट नहीं हुआ, तो भी वह पहले की तरह काम करता रहेगा.


यह भी पढ़ें- बंगाल में क्या है OBC आरक्षण का गणित, HC के फैसले से कितनी नौकरियों पर लटकी तलवार? 



वेबसाइट पर जाकर करें अपडेट

UIDAI यानी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी बयान में कहा गया है, आधार कार्ड अपडेट करना बहुत आसान है. अगर आपने पिछले 10 सालों से आधार अपडेट नहीं कराया है तो आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर बिना कोई शुल्क दिए ही इसे अपडेट कर सकते हैं. यह सुविधा आपको केवल UIDAI के पोर्टल पर ही उपलब्ध है. अगर आप अधार केंद्र पर जाकर आधार कार्ड को अपडेट कराते है, तो आपको 50 रूपये फीस के तौर पर देने होंगे.

14 जून तक मुफ्त में आधार अपडेट

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से मुफ्त में आधार अपडेट कराने के लिए 14 जून की डेडलाइन रखी गई है. 14 जून के बाद अगर आप आधार कार्ड अपडेट कराते हैं. तो आपको शुल्क देना पड़ सकता है. आदार कार्ड के अमान्य होने के दावे वाली इन वायरल खबरों पर गौर न करें. आपका पुराना आधार कार्ड पहले की तरह ही काम करेगा. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement