Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Deadliest Diseases: भारत में इन 5 गंभीर बीमारियों के कारण होती हैं सबसे ज्यादा मौतें, इनसे बरतें सावधानी

Deadliest Diseases: आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जो भारत में करीब 80% मौतों का कारण बनती हैं. ऐसे में इन बीमारियों के बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है...

Latest News
article-main

5 जानलेवा बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल खराब जीवनशैली, खानपान की गलत आदतें और फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) की कमी के कारण लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं और इनमें से कई बीमारियां ऐसी हैं, जो भारत में करीब 80% मौतों का (Most Deadly Disease in India)  कारण बनती है. इसलिए इन बीमारियों (Deadliest Diseases In India)के बारे में जानना और इनसे सावधानी बरतना बहुत ही जरूरी है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जिनका जोखिम आजकल लोगों में तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि इन बीमारियों की पहचान अगर समय रहते कर लिया जाए तो इसके लक्षणों को काफी (Deadliest Diseases) हद तक कम किया जा सकता है...

दिल से जुड़ी बीमारियां 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2022 में भारत में दिल के दौरे के मामलों में 12.5% ​​की वृद्धि हुई थी और इसका खतरा सबसे ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और गुर्दे की बीमारियों के कारण बढ़ता है. वहीं खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बढ़ता जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हार्ट डिजीज देश में मृत्यु और विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है. 


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


 

कैंसर के कारण

वहीं खराब खानपान, पॉल्यूशन, धूम्रपान, शराब, बैक्टीरिया, वायरस और जीवनशैली में बदलाव की वजह से भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैंसर असामान्य कोशिका वृद्धि और विभाजन के कारण होता है, जो अक्सर आनुवंशिक म्यूटेशन से शुरू होता है. ऐसे में इस बीमारी के प्रति जरा भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. 

डायबिटीज

भारत में डायबिटीज के मामले इतने तेजी से बढ़ रहे हैं कि भारत को दुनिया की डायबिटीज कैपिटल कहा जाने लगा है. आंकड़ें बताते हैं कि 18 साल की उम्र के बाद लगभग 77 मिलियन लोग टाइप 4 डायबिटीज से पीड़ित हैं और लगभग 25 मिलियन लोग प्री-डायबिटिक के शिकार हैं. इसके कारण लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इस बीमारी को दूर रखना जरूरी है, इसके लिए आपको जीवनशैली और खानपान में सुधार करना चाहिए. 


यह भी पढे़ं:  लोहे की कढ़ाही में पका खाना खाने से सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान


मोटापे की समस्या 

मोटापे की समस्या भी देश में लगातार बढ़ रही है और मोटापा एक ऐसी गंभीर समस्या है, जो कई अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है. इसका सबसे बड़ा कारण है जरूरत से अधिक कैलोरी लेना, फास्ट फूड, मीठे पेय पदार्थों और लाल मांस का सेवन. इसके अलावा हाइपोथायरायडिज्म और पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम भी मोटापे का एक कारण बन सकता है. ऐसे में बढ़ते वजन पर काबू पाना बहुत ही जरूरी है.

ट्यूबरक्लोसिस यानी टीबी

वहीं भारत में ट्यूबरकुलोसिस यानी टीबी भी एक गंभीर स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक टीबी एक संक्रामक बीमारी है, जो माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस बैक्टीरिया के कारण होती है और यह आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करती है. कई मामलों में यह शरीर के अन्य हिस्सों को भी संक्रमित कर सकता है. बता दें कि टीबी हवा के माध्यम से फैलता है इसलिए इससे सावधानी बरतना जरूरी है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement