Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iron Pan For Cooking: लोहे की कढ़ाही में पका खाना खाने से सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान

लोहे की कढ़ाई में बना भोजन करना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. हालांकि लोहे की कढ़ाई में खाना बनाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है...

Latest News
article-main

लोहे की कढ़ाही 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आमतौर पर खाना बनाने के लिए लोग कई तरह के बर्तनों जैसे कि एल्युमीनियम, स्टील, नॉन-स्टिक कुकवेयर आदि का इस्तेमाल करते हैं. वहीं गांव में आज भी कई लोग मिट्टी और लोहे के बर्तनों (Iron Pan) पर खाना बनाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं शारीरिक रूप से हेल्दी और फिट रहने के लिए लोहे कि कढ़ाई में (Cooking In Iron Kadai) खाना बनाकर खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. 

हालांकि फिर भी कई  लोग कंफ्यज रहते हैं कि क्या (Cooking In Iron Pan) लोहे की कढ़ाई में बना भोजन खाना चाहिए या नहीं? तो आइए जानते हैं लोहे की कढ़ाई में बना भोजन करना सेहत के लिए कितना लाभदायक है और इसमें खाना बनाने के लिए कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए...

क्या हैं इसके फायदे

- अगर आप आयरन की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो लोहे की कढ़ाई में बना खाना खा सकते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लोहे की कढ़ाई में खाना बना कर खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है, जो कि शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. 


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


- इतना ही नहीं इससे ऑक्सीजन लेवल बढ़ाता है और शरीर को ऊर्जावान बनाता है, साथ ही लोहे की कढ़ाई में बना खाना खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद मिलती है. 

- इसके अलावा लोहे की कढ़ाई में बना खाना खाने से एनीमिया की समस्या भी दूर होती है. इससे आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करेंगे. साथ ही इससे कैल्शियम की कमी को भी दूर किया जा सकता है.  

इन बातों का रखें ध्यान 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लोहे की कढ़ाई में एसिडिट खाना पकाने से बचना चाहिए, साथ ही इसमें नींबू डालने से भी बचे. इसके अलावा छांछ की करी, टमाटर आदि की सब्जी या कोई अन्य डिश बनाने से इसका सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. 

साथ ही कढ़ाई को अच्छे तरीके से बर्तन की साबुन से साफ करे और इसे साफ सुथरी जगह पर रखें. ध्यान रहे इसे धोने के लिए डिटर्जेंट का उपयोग भूलकर भी न करें. लोहे की कढ़ाई में जंग लगने की भी संभावना रहती है. इसलिए कुछ बनाने से पहले एक बार और इसे धो कर साफ कर लें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement