Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

How To Control High BP: आज हम आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपना बीपी कंट्रोल में रख सकते हैं...

Latest News
article-main

हाई ब्लड प्रेशर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल तनाव, बिगड़ते लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों में हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाईपरटेंशन की समस्या तेजी से बढ़ रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल करने के लिए बीपी की लगातार जांच करते रहना जरूरी है और साथ ही डाइट में कुछ बदलाव करना भी जरूरी है. आज हम आपको लाइफस्टाइल (Blood Pressure) से जुड़ी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपना बीपी कंट्रोल में रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं अपने लाइफस्टाइल में आप किन आदतों को बदल कर बीपी की समस्या को कंट्रोल में रख सकते हैं...

नींद की आदत में करें सुधार
अगर आपका बीपी हाई रहता है तो आप अपनी सोने और जागने की आदत में सुधार करें और समय पर सोने और समय पर जागने का रूटीन सेट करें. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात भर जागने से या देर रात तक जागने से और सुबह कम सोने से ब्लड प्रेशर का स्तर हाई हो सकता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि बीपी कंट्रोल रहे तो रात में 8 घंटे की नींद जरूर लें.


यह भी पढे़ं: Cardiophobia क्या होता है? जिसमें व्यक्ति को सताने लगता है Heart Attack का डर, जानें लक्षण और इलाज


नमक और मसालों का सेवन करें कम 
इसके अलावा अगर आप अपना बीपी कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो खाने में नमक का सेवन सीमित करें, क्योंकि खाने में नमक और मसालों का सेवन आपकी बीपी की समस्या को और बढ़ा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर माता-पिता बचपन से बच्चों के नमक खाने की आदत को कंट्रोल करेंगे तो ब्लड प्रेशर की समस्या होने का खतरा कम होगा. 

गुस्सा और चिंता करें कम 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जल्दी गुस्सा करने की आदत है और हमेशा चिंता में रहते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, ऐसे में व्यवहार और आहार में बदलाव करके आप आसानी से बिना दवाई के बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


45 मिनट की वॉक 
इसके अलावा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह और शाम में 45 मिनट की वॉक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार हो सकता है, ऐसे में रोजाना नॉर्मल वॉक आपके बीपी को कंट्रोल में रख सकती है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement