Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Char Dham Yatra के दौरान हार्ट अटैक से गई 7 श्रद्धालुओं की जान, जाने से पहले करा लें ये मेडिकल टेस्ट

Char Dham Yatra: यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन के लिए जा रहे हैं तो पहले अपने स्वास्थ्य की जांच जरूर करा लें.

Latest News
Char Dham Yatra के दौरान हार्ट अटैक से गई 7 श्रद्धालुओं की जान, जाने से पहले करा लें ये मेडिकल टेस्ट

Char Dham Yatra 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड की चार धाम यात्रा शुरू हो चुकी है. रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए जा रहे हैं. हालांकि पहाड़ों पर स्थित इन पवित्र तीर्थ स्थानों के दर्शन करना इतना आसान नहीं है. यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक महज चार दिन में ही 7 लोगों की जान जा चुकी है. इन 7 लोगों की मृत्यु हार्ट अटैक के कारण हुई है. अगर आप यात्रा के लिए जा रहे हैं तो पहले अपने स्वास्थ्य की जांच अवश्य करा लें.

चार धाम यात्रा के सभी मंदिर यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ पहाड़ों में ऊंचाई वाले स्थान पर हैं. यहां का मौसम बहुत ही ठंडा रहता है. यात्रा के दौरान खान-पान से जुड़ी समस्याएं भी होती हैं. ऐसे में यात्रा पर जाने से पहले अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें. पहाड़ों पर जाने से पहले हृदय स्वास्थ्य का सही होना जरूरी है. वरना हार्ट अटैक आने के कारण मौत तक का खतरा हो सकता है. इसके लिए आपको इन सभी जांच को करा लेना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल की जांच

नसों में कोलेस्ट्रॉल के जमाव के कारण हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल नसों में जाकर जमा हो जाता है. ऐसे में आपको हार्ट अटैक से बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करा लेनी चाहिए. बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर यात्रा पर न जाएं. वरना यह आपके लिए जानलेवा हो सकता है.


Char Dham Yatra के लिए जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें, वरना कदम-कदम पर होगी दिक्कत


हाई बीपी

हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक का खतरा रहता है. ऐसे में आपको हाई बीपी की शिकायत होने पर यात्रा पर न ही जाएं तो बेहतर है. हाई बीपी के कारण धमनियों पर दबाव बढ़ जाता है. जिससे हार्ट अटैक आने के चांस बढ़ जाते हैं. चार धाम यात्रा पर जाने से पहले इसकी जांच अवश्य करा लें.

डायबिटीज की जांच

हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण भी आपको यात्रा में परेशानी हो सकती हैं. ऐसे में अगर आपको डायबिटीज हैं तो पहले शुगर लेवल की जांच कराएं. ब्लड शुगर लेवल हाई होने पर यात्रा के लिए न जाएं तो बेहतर है.

श्रद्धालुओं को हो रही है परेशानी
अब तक 26 लाख से अधिक तीर्थ यात्री पंजीकरण करवा चुके हैं. वहीं, बड़ी संख्या में चारधाम पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है. यात्रा के दौरान तीर्थ यात्री घंटों-घटों तक लग रहे लंबे जाम में फंस रहे हैं.  गंगोत्री-यमुनोत्री हाइवे पर जाम के साथ ही बद्रीनाथ धाम में चल रहे मास्टर प्लान के कार्यों के तहत पुराने रास्ते तोड़ दिए गए हैं, जिस वजह से बामणी गांव के लोगों को दिक्कत हो रही है. राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह-जगह सड़क बनाने और साइड वॉल बनाने का कार्य चल रहा है. साथ ही वीआईपी कल्चर के चलते तीर्थ यात्री भी परेशान हैं. खाने-पीने का सही इंतजाम न होने से भी यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement