Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खून में घुले Uric Acid को छानकर बाहर निकाल देती हैं ये सूखी पत्तियां, जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Uric Acid Remedy: अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन सूखी पत्तियों को डाइट में शामिल करें, इससे आपको गाउट के लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी...

Latest News
खून में घुले Uric Acid को छानकर बाहर निकाल देती हैं ये सूखी पत्तियां, जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका

यूरिक एसिड में तेजपत्ता के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या को दूर करने के लिए आमतौर पर लोग दवाओं के साथ कुछ घरेलू, देसी और आयुर्वेदिक उपायों का भी सहारा लेते हैं. हालांकि, ये सभी उपाय उतना असरदार नहीं होते जितना कि हमें उम्मीद होती है. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जो यूरिक एसिड (Uric Acid Ka Ilaj) को शरीर से छानकर बाहर कर देगा.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं तेजपत्ता (Bay Leaf) के बारे में. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भारतीय व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर इस्तेमाल होने वाली ये सूखी पत्तियां यूरिक एसिड (Bay Leaf For Uric Acid) को कम करने में एक प्रभावी उपाय साबित हो सकती हैं..

यूरिक एसिड में कितना फायदेमंद है तेजपत्ता

आयुर्वेद में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए तेजपत्ता काफी फायदेमंद माना जाता है, दरअसल तेजपत्ता में मौजूद कंपाउंड यूरिक एसिड के प्रोडक्शन को कम करते हैं और शरीर से इसके एमिशन को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं.


यह भी पढ़ें: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स 


वहीं तेजपत्ता में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गाउट के लक्षणों ( जिसमें सूजन और जोड़ों में दर्द शामिल है) को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

इतना ही नहीं तेजपत्ता ड्यूरेटिक के रूप में काम करता है यानी यह शरीर से एक्सट्रा लिक्विड को बाहर निकालने में मदद करता है. ऐसे में यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में भी मदद करता है. 

कैसे करें इसका सेवन?

इसके सेवन के लिए 2-3 तेजपत्ते 1-2 कप पानी में 10-15 मिनट तक उबालें और फिर इसे छानकर दिन में दो बार पीएं. या फिर आप 1-2 तेजपत्ते का पाउडर एक कप दही में मिलाकर खा सकते हैं. इसके अलावा खाना बनाते समय सूप या करी में 1-2 तेजपत्ते डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें:  पैरों के तलवों में जलन, झुनझुनी समेत ये लक्षण हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के संकेत, न करें अनदेखा


इन बातों का रखें खास ध्यान

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्भवती महिलाएं या ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को तेजपत्ता का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, इसके अलावा कोई स्वास्थ्य स्थिति जैसे किडनी की बीमारी हो तो तेजपत्ता का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement