Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control: बिना दवा ही कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल, रात को सोने से पहले करें ये काम

Bedtime Routine For Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल के लिए खान-पान से लेकर लाइफस्टाइल तक का ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
article-main

High Blood Sugar Control

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर लेवल के बढ़ जाने पर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती है. हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) की वजह से किडनी, स्किन, हार्ट और पूरी ही हेल्थ पर असर पड़ता है. डायबिटीज का कोई परमानेंट इलाज नहीं है इसे सिर्फ कंट्रोल (Control Blood Sugar) में रखकर ही इससे बचे रह सकते हैं. डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) के लिए खान-पान से लेकर लाइफस्टाइल तक का ध्यान रखना चाहिए. इसे काबू में करने के लिए नाइट रूटीन (Bedtime Routine For Diabetes) में भी बदलाव करना चाहिए. आइये आपको इसके बारे में बताते हैं.

रात को सोते समय करें ये काम कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर (Bedtime Routine For  Diabetes Control)
- ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखना चाहिए. रात को सोने से पहले कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर भोजन करें.
- साबुत अनाज को डाइट में शामिल करना चाहिए. खाने में फलियां और सब्जियां को शामिल करना चाहिए. इससे ब्लड फ्लो धीमा होता है.

यूरिक एसिड को चुटकियों में कम कर देंगे ये 4 ड्राईफ्रूट्स, दूर होगा जोड़ों का दर्द

- खाने के बाद कई लोगों को मीठा खाना पसंद होता है. डायबिटीज के मरीज को रात को खाना खाने के बाद मिठाई या कोई भी मीठा स्नैक्स खाने से बचना चाहिए.
- ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए हाइड्रेट रहना चाहिए. रात को सोने से पहले डाइट का ध्यान रखने के साथ ही खूब पानी पीना चाहिए. रात को सोने के समय भी पानी पीना चाहिए.

- फिजिकल एक्टिविटी भी बहुत ही जरूरी है. रात को खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर पर जाने की बजाय टहलना चाहिए. रात को सोने से पहले थोड़ी देर सैर करें और संभव हो तो हल्का व्यायाम भी करें.
- रात को सोने से करीब 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए. जल्दी खाने से शरीर को खाना पचाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है. नींद का भी ध्यान रखना चाहिए. डायबिटीज मरीज को एक दिन में करीब 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement