Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heat Wave Alert: झारखंड में 45 डिग्री पहुंचा तापमान, हीट वेव से धधका देश, जानिए IMD ने लू के थपेड़ों पर दिया क्या अलर्ट

Heat Wave Alert: लू के थपेड़ों ने इस बार अप्रैल खत्म होने से पहले ही जलाना शुरू कर दिया है. देश के अधिकतर राज्यों में भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है. ऐसे में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Heat Wave Alert: देश में चिलचिलाती गर्मी के बीच लू के थपेड़ों ने तपिश का कहर और ज्यादा बढ़ा दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस बार अप्रैल से ही हीट वेव का कहर शुरू हो जाने की चेतावनी पहले ही दे दी थी, जो पूरी तरह सही साबित होती दिख रही है. सबसे ज्यादा भयानक हालात मध्य-पूर्व भारत में बने हुए हैं, जहां झारखंड के कई जिलों में तापमान अभी से 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. हालात इतने बदतर हो गए हैं कि राज्य सरकार को स्कूल बंद करने का फैसला लेना पड़ा है. आंध्र प्रदेश, ओडिशा और बिहार के कुछ हिस्सों व पश्चिम बंगाल में भी हीटवेव के कारण तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. गर्मी की स्थिति अभी और खराब होने जा रही है, क्योंकि मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन के लिए हीट वेव का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. 

झारखंड में चलेगी अगले कई दिन लू

झारखंड में जमशेदपुर, कोल्हान, संथाल आदि इलाकों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है, जबकि राजधानी रांची में 40 डिग्री के आसपास चल रहा है, लेकिन IMD ने रांची और उसके आसपास अगले 2-3 दिन भयंकर लू का प्रकोप रहने की चेतावनी दी है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके बाद राज्य सरकार ने नर्सरी से 8वीं तक की कक्षाएं बंद करने का आदेश दिया है, जबकि 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं सुबह 11.30 बजे तक ही चलेंगी. सरकार ने स्कूलों को कुछ कक्षाएं ऑनलाइन मोड में चलाने की भी छूट दी है. 

पूर्वी भारत में हीट वेव का रेड अलर्ट

IMD ने मंगलवार को ताजा बुलेटिन में पूर्वी भारत में हीट वेव के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक, अगले 2-3 दिन पूर्वी भारत, 5 दिन तक दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेज्ञ में हीट वेव का प्रभाव रहेगा, जिससे भयानक लू चलेगी. आंध्र प्रदेश के कलाईकुंडा में सोमवार को ही पारा सामान्य से करीब 8 डिग्री ज्यादा 45.4 डिग्री सेल्सियस को छू चुका है. आईएमडी ने तेलंगाना, कर्नाटक और सिक्किम के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

जून तक नहीं मिलेगी हीट वेव से राहत

PTI के मुताबिक, IMD ने इस बार जून तक हीट वेव का लगातार असर बने रहने की चेतावनी दी है. IMD के मुताबिक, जून में इस बार 4 से 8 दिन की सामान्य हीट वेव के बजाय करीब 20 दिन तक इसका प्रभाव रहेगा. इसके अलावा मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार और झारखंड में भी हीट वेव का जबरदस्त प्रकोप दिखेगा.

11 से 3 बजे की बीच कम ही बाहर निकलें

IMD ने लोगों के लिए एक गाइडलाइंस भी जारी की है, जिनमें लोगों के बेहद तेजी से हीट स्ट्रोक का शिकार होने की चेतावनी दी गई है. लोगों को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच घर से कम ही बाहर निकलने की सलाह दी गई है. साथ ही कहा गया है कि बाहर निकलने पर बेहद सावधानी बरतें और तरल पदार्थों का सेवन करते रहें ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement