Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fungal Infection Causes: इस विटामिन की कमी से बढ़ जाता है फंगल इंफेक्शन का खतरा, जानें लक्षण और बचाव का तरीका

Fungal Infection: फंगल इंफेक्शन के पीछे कई वजह हो सकती हैं, जिनमें से सबसे बड़ा कारण है विटामिन C की कमी. आइए जानते हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय...

article-main

इस विटामिन की कमी से बढ़ जाता है फंगल इंफेक्शन का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  सर्दी के मौसम में त्वचा से संबंधित कई तरह की बीमारियां शुरू हो जाती हैं. इसलिए इस मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. इतना ही नहीं कई लोगों को इस दौरान फंगल इंफेक्शन की समस्या हो जाती है. हालांकि फंगल इंफेक्शन किसी भी मौसम में हो सकता है. ज्यादातर (Fungal Infection Causes) लोगों में पैर के तलवे और हाथों की उंगली के बीच में फंगल इंफेक्शन देखने को मिलता है. वहीं कुछ लोगों के पेट, जांघों और सिर में भी गंभीर फंगल इंफेक्शन हो जाता है. ऐसे में लोग इससे बचाव के लिए कई (Fungal Infection) तरह के नुस्खे आजमाते हैं. बता दें कि फंगल इंफेक्शन के पीछे कई वजह हो सकती हैं, जिनमें से (Fungal Infection Treatment) सबसे बड़ा कारण है विटामिन C की कमी. आइए जानते हैं (Vitamin C Deficiency) इसके बारे में...
 
शरीर में इस विटामिन की कमी से होता है फंगल इंफेक्शन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक Vitamin C की कमी के कारण हाथ-पैर में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल विटामिन हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ ही शरीर को कई सारे इंफेक्शन से बचाव करने में मदद करता है. ऐसे में शरीर में विटामिन सी की कमी न हो इसके लिए भरपूर विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करें. इसके लिए खूब सारे फल और हरी सब्जी खाएं. इसके अलावा आप इमली, नींबू भी खा सकते हैं ये चीजें फंगल इंफेक्शन को रोकती हैं.

डायबिटीज से कब्ज तक, सर्दियों में बथुआ का साग खाने से दूर रहेंगी ये 5 गंभीर बीमारियां
 
क्या हैं फंगल संक्रमण के लिए रिस्‍क फैक्‍टर

  • कपड़े, तौलिए, जूते या कंघी को दूसरों से शेयर करना
  • शरीर को साफ और सूखा न रखने की आदत 
  • टाइट कपड़े पहनने की आदत 
  • गर्म या गीले इलाकों में रहना
  • मोटापे के कारण

कैसे करें बचाव 

फंगल इंफेक्शन से बचाव के लिए डाइट में भरपूर मात्रा में विटामिन सी शामिल करें. इससे आपकी स्किन में नमी के साथ गंदगी नहीं जमा होगी. इसके अलावा नहाने के बाद स्किन को अच्छे से साफ करें और इसे बिलकुल गीला न छोड़े. क्योंकि इससे फंगल इंफेक्शन का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. इसके अलावा टाइट कपड़े या जूते न पहनें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement