Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कभी दुनिया का सबसे अमीर आदमी था ये शख्स, गंवाए 70 बिलियन डॉलर्स, अब ये है नेटवर्थ

मासायोशी सोन की कुल संपत्ति करीब 23 बिलियन डॉलर है. यह मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की तुलना में कुछ भी नहीं है.

article-main

Masayoshi Son.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक वक्त था जब अचानक मासायोशी सोन दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए थे. अपने जमाने में वह बिल गेट्स, जेफ बेजोस, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और कई लोगों से कहीं ज्यादा अमीर थे. अब वह पैसों के मामले में बहुत पीछे चले गए हैं. उन्होंने अपना साम्राज्य गंवा दिया है.

फोर्ब्स के मुताबिक, अब मासायोशी सोन की कुल संपत्ति लगभग 23 बिलियन डॉलर है. यह मुकेश अंबानी की 92 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ और गौतम अडानी की 50 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ की तुलना में कुछ भी नहीं है.

कौन हैं मासायोशी सोन?
मासायोशी सोन दुनिया के सबसे चर्चित लोगों में से एक रहे हैं. मासायोशी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग कंपनी सॉफ्टबैंक ग्रुप के संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ हैं. इन्होंने कभी ओला, ओयो, पेटीएम और अन्य जैसे भारतीय स्टार्टअप पर बड़ा दांव खेला था. मासायोशी Son's Vision Funds भी चलाते हैं जिसमें Apple, क्वालकॉम, फॉक्सकॉन, लैरी एलिसन और सऊदी अरब के सॉवरेन फंड जैसी कंपनियों ने निवेश किया है.

इसे भी पढ़ें- PM Kisan 16TH Installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त कब आएगी, eKYC का तरीका आज ही जान लें 

क्या करता है मासायोशी का परिवार
मासायोशी जापान में रहते हैं. वे कोरियाई मूल के हैं. उनके पिता अवैध कारोबार में शामिल थे. इसी की वजह से उनके पास धन-दौलत की कभी कमी नहीं थी. मासायोशी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई जापान से की है. अमेरिका में भी वह पढ़ने गए थे. वे बर्कले यूनिवर्सिटी से पढ़ चुके हैं. साल 1980 में अर्थशास्त्र में उन्होंने डिग्री हासिल की. यूनिसन वर्ल्ड नाम से अपनी वीडियो गेम कंपनी शुरू की थी. इस कंपनी को उन्होंने करीब 2 मिलियन डॉलर में बेच दिया. उन्होंने उसी पैसे से 1981 में सॉफ्टबैंक कॉर्प की स्थापना की.

यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में फिर महंगी हुई CNG, ये हैं नई दरें 

इन दिग्गज कंपनियों में कर चुके हैं निवेश
मासायोशी सोन याहू और अलीबाबा जैसी कंपनियों में निवेश कर चुके हैं. शेयर बाजार में आई गिरावट से पहले थोड़े वक्त के लिए वे दुनिया के सबसे अमीर शख्स हो गए थे. उनकी नेटवर्थ घटकर मात्र 8 बिलियन डॉलर रह गई जो कभी 78 बिलियन डॉलर थी. हैरानी की बात यह है कि उनके ज्यादातर निवेश फेल हो गए. साल 2006 में वोडाफोन जापान का अधिग्रहण करने के बाद वह फिर से जापान के सबसे अमीर शख्स हो गए. उनकी कुल संपत्ति अब 23 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement