Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Why Soak Ripe Mango?: पके आम क्यों बनते हैं फोड़े-फुंसी और दस्त की वजह, ये गलतियां आप तो नहीं करते?

Can you eat cold mango from the fridge?: पके आम को खाने से पहले भिगोना जरूरी होता है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते तो इससे शरीर को बहुत से नुकसान उठाने पड़ते हैं. अगर आपको लगता है फ्रिज में ठंडाकर आम खाया जा सकता है तो जान लें इसके नुकसान.

Latest News
article-main

आम को पानी में भिगोना क्यों जरूरी होता है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Disadvantages of eating mango without soaking: आम को पानी में भिगोकर खाने की परंपरा सालों से चली आ रही है. लेकिन, ज़्यादातर लोग नहीं जानते कि उन्हें ऐसा क्यों करना चाहिए. अगर आप आम को पानी में भिगोए बिना खाते हैं तो स्किन और पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा भी कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको आम को खाने से पहले पानी में भिगोना चाहिए.

शरीर में भरने लगा है कचरा प्यूरीन तो इस हरे और लाल फल को खाएं, यूरिक एसिड होगा कम

1. फाइटिक एसिड रिलीज करता है 

आम में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला फाइटिक एसिड नामक यौगिक होता है, जिसे पोषक तत्व-विरोधी माना जाता है. फाइटिक एसिड कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे खनिजों के अवशोषण को रोकता है, जिससे शरीर में खनिजों की कमी हो सकती है. ऐसे में आम को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोने से भी फाइटिक एसिड को हटाने में मदद मिल सकती है.

2. कीटनाशकों को बाहर निकालने में मदद करता है

आम में कई तरह के कीटनाशकों का भी इस्तेमाल किया गया है. ऐसे में ये रसायन पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. जैसे सिरदर्द, कब्ज और अन्य समस्याएं. यह बहुत हानिकारक है और त्वचा, आंख और श्वसन में जलन के साथ-साथ एलर्जी भी पैदा कर सकता है. इसलिए इन सब से बचने के लिए आम को पानी में भिगोकर रखें.

बालों का झड़ना और ड्राई स्किन-मुहांसे, इस पोषक तत्व की कमी का संकेत

3. पेट में गर्मी नहीं होगी, पाचन आसान होगा

अगर आम को बिना भिगोए खाते हैं तो इससे पेट में गर्मी बढ़ती है और इस गर्मी से फोड़े-फुंसी या एसिडीटी ही नहीं, दस्त भी लग सकते है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement