Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: शरीर में भरने लगा है कचरा प्यूरीन तो इस हरे और लाल फल को खाएं, यूरिक एसिड होगा कम

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल हाई हो रहा है तो कुछ नेचुरल चीजें लेना शुरू कर दें. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार सेब ऐसा फल है जो शरीर से प्यूरीन को बाहर निकालने का काम करता है.

Latest News
article-main

यूरिक एसिड कम करने में कारगर है ये फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जब आप प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो शरीर में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ जाती है. ये प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ वास्तव में उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ हैं. खाने के बाद प्यूरीन अपशिष्ट उत्पाद के रूप में उत्सर्जित होता है. ऐसे में हरा सेब प्यूरिन मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. अगर हरा सेब न हो तो लाल सेब भी आप खा सकते हैं, लेकिन हरे का फायदा थोड़ा ज्यादा होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी ज्यादा मिलाता है.

तो चलिए जानें यूरिक एसिड में सेब खाने के फायदे क्या हैं और कैसे ये प्यूरीन को शरीर से निकालता है.

शरीर में घुले प्यूरीन को छानता है केला, यूरिक एसिड में खाने का सही तरीका जान लें

यूरिक एसिड में रोज एक से दो सेब खाने के फायदे जान लें
 
1. यूरिक एसिड को निष्क्रिय करता है 
 
सेब मैलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं. जो यूरिक एसिड को निष्क्रिय करने में मदद करता है. यह प्रोटीन से निकलने वाले प्यूरिन को पचाने में मदद करता है और इसके कणों को शरीर में चिपकने से रोकता है और मूत्र के साथ बाहर निकालने में मदद करता है.  

2. सेब फाइबर से भरपूर होते हैं 

सेब फाइबर से भरपूर होता है (apple ke fayde) और इसलिए यूरिक एसिड के रोगियों के लिए फायदेमंद है. यह शरीर में जमा यूरिक एसिड को बाहर निकालता है और मल त्याग को तेज करता है. और पेट को साफ रखता है. इसलिए रोजाना एक सेब खाएं. 
 
शरीर में घुले प्यूरीन को छानता है केला, यूरिक एसिड में खाने का सही तरीका जान लें

3. सूजन रोधी गुण 

सेब एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जोड़ों के दर्द को कम करने और गठिया की समस्या से राहत दिलाने में सहायक होते हैं. इसके अलावा इसके बायोएक्टिव यौगिक बढ़ते यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त हैं. 
 
तो आपको इन सभी कारणों से अपने यूरिक एसिड आहार में भोजन के बाद रोजाना एक सेब का सेवन करना चाहिए. ताकि समस्या बढ़े नहीं, बल्कि नियंत्रण में रहे. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement