Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर भगवान विष्णु की पूजा में गलती से भी न करें ये काम, नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करना बेहद शुभ होता है, लेकिन इसमें  कुछ चीजों का बेहद ध्यान रखने की जरूरत है. इसमें गलती करने से भगवान की कृपा प्राप्त नहीं होती.

Latest News
Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर भगवान विष्णु की पूजा में गलती से भी न क�रें ये काम, नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Buddha Purnima 2024: आज बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाएगी. इसे बैशाख पूर्णिमा भी कहा जाता है. बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा अर्चना की जाती है. इसका विशेष महत्व है. इस दिन विधि विधान से भगवान की पूजा के साथ कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. पूजा में आपकी यह गलती पुण्य की जगह पाप का भागीदार बना सकती है. इससे धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. व्यक्ति को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कौन सी वे बातें, जिनका बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा ​खास ध्यान रखना चाहिए...

इस दिन तुसली को पौधे को न करें टच

बुद्ध पूर्णिमा के दिन तुलसी के पौधे की पूजा करनी चाहिए, लेकिन इसमें तुलसी के पौधे को नहीं छूना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता. व्यक्ति की पूजा पूर्ण न होने के साथ ही मनोकामना अधूरी रह जाती है. 

भूलकर भी न तोड़े पत्तियां

बुद्ध पूर्णिमा को भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ ही तुलसी की पूजा का विशेष महत्व होता है, लेकिन इस दिन भूलकर भी तुलसी की पत्तियों को तोड़ना नहीं चाहिए. तुलसी की पत्तियों की जरूरत अनुसार, एक दिन पहले तोड़कर रख सकते हैं, लेकिन बुद्ध पूर्णिमा के दिन ऐसा न करें. 

खुले नहीं रखने चाहिए बाल

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन तुलसी पूजा के दौरान महिलाओं को अपने बांध लेने चाहिए. बाल बांधकर ही पूजा अर्चना करनी चाहिए. बाल खुले रहने से धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज होती है. मनोकामना पूर्ति में अवरोध प्रकट होता है. 

तुलसी की परिक्रमा

तुलसी का भगवान की सखी और मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. यही वजह है कि विष्णु भगवान की पूजा अर्चना में इसका विशेष महत्व है. इसलिए बुद्ध पूर्णिमा पर तुलसी की पूजा अर्चना करने के साथ ही परिक्रमा जरूर करें. इससे माता रानी प्रसन्न होती हैं. उनकी कृपा प्राप्त होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement